Tuesday , May 7 2024
Home / जीवनशैली / दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए ये 5 टिप्स फॉलो करें !

दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए ये 5 टिप्स फॉलो करें !

हेल्दी रहने के लिए ओरल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। स्वस्थ मसूड़े और दांत हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी खूबसूरती में भी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन टिप्स की मदद से उन्हें हेल्दी बना सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। हमारे दांत न सिर्फ हमारी सेहत को प्रभावित करते हैं, बल्कि यह हमारी खूबसूरती को निखारने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि, कई बार कुछ वजहों से हमारे दांत और मसूड़े कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से न सिर्फ परेशानी झेलनी पड़ती है, बल्कि अक्सर हम खुलकर हंसने से भी कतराने लगते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि अपने दांतों और मसूड़ों की देखभाल के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं।

संतुलित आहार लें
अपनी ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाए। दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और फास्फोरस बेहद जरूरी होते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार सब्जियां, नट्स और मछली आदि शामिल करें। साथ ही चीनी युक्त और एसिडिक फूड्स से परहेज करें, क्योंकि यह दांतों की सड़न का कारण बनते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

हम दिनभर तरह-तरह की चीजें खाते रहते हैं, जिसके छोटे-छोटे कण हमारे दांतों के बीच फंस जाते हैं। दांतों के बीच फंसे ये कण सड़न का कारण बनते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहते हैं। पानी पीने से दांतों में सड़न का कारण बनने वाले फूड आर्टिकल्स, बैक्टीरिया और एसिड को दूर करने में मदद मिलती है।

ओरल हाइजीन बनाए रखें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए जरूरी है कि आप अपनी ओरल हाइजीन बनाए रखें। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करें। नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करें और अपने दांतों के बीच और मसूड़ों से खाने के कणों को हटाने के लिए फ्लॉस करना न भूलें।

नियमित चेकअप कराएं

अपने दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप इनकी साफ-सफाई के साथ ही नियमित जांच भी कराएं। समय-समय पर दांतों की जांच करवाने से आपको पहले से ही किसी भी समस्या का पता चल सकता है, जिससे उसका सही इलाज करने में मदद मिलती है।

फ्लोराइड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

फ्लोराइड एक मिनरल है, जो दांतों के इनेमल को मजबूत करता है और इसे डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए ऐसे टूथपेस्ट और माउथवॉश चुनें, जिनमें फ्लोराइड हो और अगर आपके डेंटिस्ट ने सलाह दी हो तो फ्लोराइड ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं।