Wednesday , July 24 2024
Home / Uncategorized / दिल्ली में सांसों पर संकट बरकरार, 399 पहुंचा एक्यूआई; पढ़िये पूरी ख़बर

दिल्ली में सांसों पर संकट बरकरार, 399 पहुंचा एक्यूआई; पढ़िये पूरी ख़बर

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बेहद खराब बना हुआ है। मंगलवार को सुबह दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक जहांगीरपुरी में 399 दर्ज किया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सांसों पर संकट बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में बना हुआ है। सोमवार से सरकारी, निजी स्कूल और कॉलेज फिर से खुल गए हैं। हालांकि, स्कूल पहुंचने वाले छात्रों में उत्साह का माहौल देखने को मिला। शिक्षा निदेशालय के अनुसार, स्कूलों में आउट डोर गतिविधियों पर रोक रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के आनंद विहार में 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड पर 315 और मोती बाग में 370 एक्यूआई दर्ज हुआ है। गुरुवार तक इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। अभी भी दिल्ली और इसके आस पास के इलाकों में हवा जहरीली बनी हुई है। बीते दिन राजधानी के 27 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में और छह इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही।

सोमवार को भी दिल्ली में प्रदूषण का रहा जोर
जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में सोमवार को तीन इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें पंजाबी बाग में 418, बवाना में 414 व जहांगीरपुरी में 402 एक्यूआई दर्ज किया गया। 27 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें वजीरपुर व मुंडका में सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया।
जानें कहां कितना एक्यूआई
यहां एक्यूआई 399 व 390 रहा। द्वारका सेक्टर 8 में 387, पटपड़गंज में 384, ओखला फेस-2 में 375 व नरेला में 372 समेत 27 इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया गया। छह इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। यहां विवेक विहार में 295, लोदी रोड में 292, डीटीयू में 284, मथुरा रोड में 271 व आया नगर में 269 समेत छह इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।
बृहस्पतिवार तक बेहद खराब श्रेणी में रहेगी हवा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलीं। इस दौरान हवा की गति आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रही। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 10 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने के आसार हैं। सुबह स्मॉग छाए रहने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

बुधवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की गति 6 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बृहस्पतिवार को हवाएं पूर्व की दिशा से चल सकती हैं। इस दौरान हवा की गति 8 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने की संभावना है। सफर इंडिया के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 150 दर्ज की गई, जोकि खराब श्रेणी में है। पीएम 10 की मात्रा 261 दर्ज की गई है।