Tuesday , March 5 2024
Home / Uncategorized / हरियाणा: अवैध शराब कारोबारियों के लिए काल बन रही हरियाणा पुलिस, 444 FIR दर्ज

हरियाणा: अवैध शराब कारोबारियों के लिए काल बन रही हरियाणा पुलिस, 444 FIR दर्ज

हरियाणा के पुलिस विभाग द्वारा अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत रोजाना अवैध शराब की बिक्री करने वाले खुर्दो की धरपकड़ करते हुए कड़ी कार्रवाई की है। इस अभियान के तहत 11 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक 444 एफआईआर दर्ज करते हुए 436 लोगों को काबू किया गया। पुलिस की कार्रवाई से अवैध शराब बेचने वालों में अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। ऐसे नशे के कारोबारियों को पुलिस के रूप में एक काल का चेहरा दिखाई देने लगा है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर बताते हैं कि प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री करने वाले खुर्दो को पकडऩे के लिए पुलिस विभाग की कई टीमें जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सक्रियता से काम कर रही है। उनका मानना है कि अवैध शराब बिक्री को रोकने के लिए प्रदेश में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी तो आरोपियों को तुरंत पकड़ा जा सकेगा। इसके अलावा पुलिस हेडकवार्टर द्वारा जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समय-समय पर बैठकें करते हुए कार्रवाई रिपोर्ट ली जाती है ताकि इस दिशा में सार्थक प्रयास करते हुए अवैध शराब की बिक्री करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके।

हरियाणा का पुलिस प्रमुख बनने के बाद आईपीएस शत्रुजीत कपूर ने पुलिस विभाग में आमूलचूल परिवर्तन की राह पकड़ी है। जांबाज पुलिस अधिकारियों को रिवार्ड और निठल्ले पुलिस अधिकारियों पर गाज अब पुलिस विभाग का शगल बन गया है जिससे नाकाम रहने वाले पुलिस अधिकारियों को भी काम में लगना पड़ रहा है। हरियाणा की पुलिस को राष्ट्रपति अवार्ड मिलने के पीछे भी यही कारण रहा कि मामलों को सुलझाने में हरियाणा पुलिस काफी अलर्ट रहती है। जिस दिन शत्रुजीत कपूर पुलिस महानिदेशक की कुर्सी पर बैठे थे, हरियाणा में अपराध जगत से जुड़े लोगों के जिस्म कांपने लगे थे। अपराधियों में पुलिस का ऐसा खौफ पैदा हुआ कि वे या तो अपराध का रास्ता छोड़ रहे हैं या फिर कहीं और जाकर अपना धंधा चला रहे हैं। नशावृति को बढ़ावा देने और नशे का कारोबार करने वालों पर पुलिस का भय सिर चढक़र बोल रहा है।

पुलिस विभाग की टीम द्वारा बीते दिवस 11368 देसी बोतल, 1449 अंग्रेजी बोतल, 774 बीयर की बोतलें, 2352 लीटर लाहन व 354 कच्ची शराब बरामद की गई है। पुलिस प्रमुख शत्रुजीत कपूर ने शराब बिक्री करने वाले ठेकेदारों का आह्वान करते हुए कहा कि वे किसी भी प्रकार के लालच में आकर अपने आउटलेट पर अवैध शराब की बिक्री न करें। ऐसा करने वालों के विरुद्घ पुलिस विभाग कड़ाई से निपटेगा। पुलिस विभाग द्वारा स्थानीय लोगों से भी अपील की गई है कि इस प्रकार के अवैध खुर्दो व नकली शराब बनाने वाले लोगों की सूचना तुरन्त पुलिस को दें ताकि समय रहते उचित कार्यवाही की जा सके। इस बारे में सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।