Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है मेंटल क्लिंजिंग

दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है मेंटल क्लिंजिंग

कई बार हमारा दिमाग इतना परेशान हो जाता है कि हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता। न किसी से मिलना बात करना मनपसंद खाना बाहर जाना आदि। मौजूद होकर भी हमारा दिमाग कहीं खोया रहता है। अगर आप भी कई बार इस तरह से परेशान रहते हैं तो आपको जरूरत है मेंटल क्लिंजिंग की। आइए जानें इसके कुछ तरीके।

कुछ दिन ऐसे भारी होते हैं कि इस दौरान कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। दिमाग कई तरह की बातों से घिरा हुआ रहता है। व्यक्ति हर वक्त कहीं खोया हुआ सा रहता है। कभी-कभी काम और जिम्मेदारियों के बोझ से भी व्यक्ति मानसिक रूप से असंतुलित महसूस करता है।
ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिमाग की सफाई करें। तो आइए जानें मेंटल क्लिंज के आसान से तरीकों के बारे में –

संगीत सुनें
मात्र बीस मिनट के लिए अपना फेवरेट म्यूजिक सुनते हुए खुले वातावरण में वॉक करें। म्यूजिक स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में सहायक पाया जाता है और वॉक करने से आपको फुर्तीला महसूस होता है जिससे आप पूर्ण रूप से फ्रेश महसूस करते हैं।

डायरी लिखें
ऐसी पांच चीजें अपनी डायरी में लिखें जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं। आप अगली सुबह देख सकते हैं, आप के पास छत है, आपको दो टाइम की रोटी नसीब है, आपका परिवार स्वस्थ है, ये सारी बातें अपनी डायरी में लिखें। इससे आपका ध्यान ऐसी बातों की तरफ जाएगा जिसके बारे में आप आम दिनों में सोच नहीं पाते हैं।

शेयर करें
अपने बर्डन को शेयर करें। सारी जिम्मेदारियों का बोझ अपने सिर पर न लें। अपने पार्टनर से शेयर करें और उनसे खुल कर सहयोग मांगें, अपने कोलीग, दोस्त, पड़ोसी या फिर घर के किसी बड़े सदस्य से भी मदद मांगने में संकोच न करें। अकेले मानसिक रूप से तनाव में आ कर जीवन बरबाद करने से अच्छा है कि आप किसी का सहयोग ले लें।

मेडिटेट करें
आसान से स्ट्रेच करें। अगर हर रोज जिम या वर्कआउट नहीं कर पाते फिर भी कुछ आसान से स्ट्रेच कर सकते हैं या फिर समय निकाल कर मेडिटेट करें। इससे आपको मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से फायदा मिलेगा।

पेंट या स्केच करें
अपने अंदर की भावनाओं को चित्र बना कर उजागर करें। इसके लिए जरूरी नहीं कि आपका आर्ट अच्छा हो, आपको जैसा मन करे वैसा ही बनाएं और अपना एक आर्ट जर्नल तैयार करें। अपनी भावनाओं को चित्र का रूप दें, अपनी फ्रस्ट्रेशन इस माध्यम से पेपर पर उकेरें। इसके अलावा आप कलरिंग बुक भी खरीद सकते हैं। कलरिंग करने से भी एक तरह का सुकून मिलता है।