Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / सर्दियों में क्या आप भी परेशान हैं अपने चेहरे की ड्राई त्वचा से, तो अपनाएं यह स्किन केयर रूटीन…

सर्दियों में क्या आप भी परेशान हैं अपने चेहरे की ड्राई त्वचा से, तो अपनाएं यह स्किन केयर रूटीन…

जिन लोगों की ड्राई स्किन होती है उनके लिए सर्दी का मौसम अधिक मुश्किल हो सकती है। इस मौसम में ड्राई स्किन और अधिक ड्राई हो जाती है। इस कारण से रूखापन खुजली जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए ड्राई स्किन के लिए सर्दी के मौसम में अलग स्किन केयर फॉलो करने की जरूरत होती है। जानें ड्राई स्किन के लिए सर्दियों की स्किन केयर।

सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा को काफी ड्राई बना सकता है। शुष्क हवा आपकी स्किन की नमी को छीन लेती है, जिस वजह से त्वचा रूखी और खींची-खींची महसूस होती है। अगर आपका स्किन टाइप ड्राई है, तो सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए इस मौसम में अपनी ड्राई त्वचा का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है, जिस वजह से आपको एक अलग स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं, कैसे ड्राई स्किन वाले सर्दियों में अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस वॉश चुनें
सर्दियों में आपकी त्वचा पहले से ही काफी ड्राई रहती है, उस पर एक हार्ष फेस वॉश आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। इसलिए, एक हाइड्रेटिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी साफ रहेगी और ड्राइनेस भी कम महसूस होगी।

भरी मॉइश्चराइजर चुनें
गर्मियों में अगर आप कोई लाइट मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते थे, तो अब उसे बदलने का वक्त आ गया है। सर्दियों में लाइट मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को उतनी नमी नहीं मिल पाती, जितनी जरूरी होती है। इसलिए किसी हेवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्किन की ड्राइनेस कम होगी।

हाइड्रेटिंग मास्क
सर्दियों में ड्राई स्किन वाले एक्सफोलिएट करने से अधिक हाइड्रेशन पर ध्यान दें। इसमें हाइड्रेटिंग शीट मास्क, आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए, हफ्ते में एक या दो बार शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तुरंत रिजल्ट मिलता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करना ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हायल्यूरोनिक एसिड
सर्दियों में ड्राई स्किन को अधिक मॉइश्चर की जरूरत होती है। इसमें हायल्यूरोनिक एसिड आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती और साथ ही, त्वचा देखने में काफी मुलायम नजर आती है।

सन स्क्रीन न भूलें
सन स्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, जिससे स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद मिलती है। सर्दियों धूप काफी हल्की निकलती है, लेकिन इसके बावजूद सन स्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। हालांकि, ड्राईनेस कम करने के लिए, मैट की जगह हाइड्रेटिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।