Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / क्या आप सर्दियों में अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन मसालों का करें सेवन

क्या आप सर्दियों में अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन मसालों का करें सेवन

सर्दियां आते ही हमारी भूख भी बढ़ जाती है जिसकी वजह से हम अक्सर ज्यादा खाने लगते हैं। ऐसे में ज्यादा खाने और कम फिजिकल एक्टिविटी की वजह से लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं। अगर आप भी सर्दियों में अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपकी रसोई में रखें कुछ मसाले आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

सर्दियां आते ही हमारी लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगती है। खानपान से लेकर पहनावे तक इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है। सर्दियों अक्सर भूख बढ़ जाती है और कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। ऐसे में लगातार खाते रहने की वजह से कई लोगों का वजन बढ़ने लगता है। इन दिनों गतिहीन होती लाइफस्टाइल लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है, जिसमें मोटापा भी एक समस्या है। इन दिनों कई लोग इसकी वजह से परेशान है।

ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई उपाय अपनाने लगे हैं। कुछ लोगों जहां डाइटिंग से वजन कंट्रोल कर रहे हैं, तो वहीं कुछ जिम और वर्कआउट के जरिए खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या जानते हैं कि हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाले कुछ मसाले ऐसे भी हैं, जो वजन घटाने में मददगार हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

अदरक
अदरक भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद लोकप्रिय मसाला है। प्राचीन काल से ही पाचन स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसे डिटॉक्स के लिए भी जाना जाता है।

काली मिर्च
आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाली तीखी और छोटी सी काली मिर्च शरीर में मौजूद फैट को जलाने में भी मदद करती है। यह पिपेरिन नामक एक कंपाउंड के कारण होता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और पेट की चर्बी घटाने में भी सहायता करता है।

दालचीनी
दालचीनी में भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले सबसे लोकप्रिय गरम मसाले में से एक है। यह अपने अनोखे स्वाद के लिए विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमासल किया जाता है। इतना ही नहीं यह ब्ल्ड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी मदद करता है और वजन घटाने में कारगर है।

सरसों के बीज
वजन घटाने के लिए आप सरसों के बीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, इसका इस्तेमाल भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सरसों के बीज में एक शक्तिशाली और तीखा स्वाद होता है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

हल्दी
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी भी वजन घटाने का एक कारगर और आसान तरीका है। इसमें करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली कंपाउंड होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए पहचाना जाता है। इसके अलावा यह खून को शुद्ध कर प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है। इसे डाइट में शामिल करने से मोटापे को रोका जा सकता है क्योंकि करक्यूमिन सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है।