Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / सर्दियों में गर्मी का अहसास कराएंगी ये टेस्टी ड्रिंक्स

सर्दियों में गर्मी का अहसास कराएंगी ये टेस्टी ड्रिंक्स

सर्दियों में हमारी बॉडी ठंड से बचने के लिए अक्सर ही कुछ गरम पीने की क्रेविंग होती है। गर्म ड्रिंक्स पीने से न केवल शरीर गर्म रहता है बल्कि सर्दी-जुखाम में गले को भी राहत मिलती है। लेकिन, हर बार क्या नया बनाया जाए समझ नहीं आता। अगर आपके साथ भी यह परेशानी होती है, तो चिंता मत करिए। हम आपके लिए लाएं हैं कुछ आसान ड्रिंक्स की रेसिपी, जिनसे सर्दियों में आपको गर्माहट मिल सकती है।

क्रीमी कैरेमल लाटे

कैफे जैसी कॉफी घर पर बनानी आ जाए, तो कितना अच्छा हो जाएगा। क्रीमी कैरेमल लाटे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए, दूध को एक मग में रखें और फ्रोथिंग मशीन से झाग बना लें। इसके बाद उसे थोड़ी देर, 30-35 सेकेंड तक गर्म कर लें। इसके बाद एक कप में पानी गर्म करें और कॉफी मिलाएं। इसके बाद, इसमें धीरे-धीरे दूध डालें और एक चम्मच से हल्के हाथों से झाग को कॉफी को ऊपर रखें। स्वीट फ्लेवर लाने के लिए, इसमें कैरेमल सीरप डालें और गर्मा-गर्म क्रीमी कैरेमल लाटे का मजा लें।

हॉट चॉकलेट

सर्दियों में सबसे अधिक मजा हॉट चॉकलेट पीने में आता है। खासकर जब क्रिस्मस का त्योहार आने वाला है। यह पीने में जितना टेस्टी होता है, बनाने में भी उतना ही आसान होता है। इसे बनाने के लिए, एक पैन में दूध, चीनी, कोको पाउड और चॉकलेट को गर्म करें। इसे तब तक गर्म करें, जब तक चॉकलेट अच्छी तरह पिघल न जाए। इसके बाद, इसे एक कप में डालें और ऊपर से क्रीम डालें और चॉकलेट को ग्रेट करके सजाएं। आप चाहें, तो इसके साथ मार्शमैलो भी डाल सकते हैं और आपका हॉट चॉकलेट बनकर तैयार है।

चॉकलेट एग्गनोग

चॉकलेट एग्गनोग सर्दियों के लिए एक बहुत खास ड्रिंक है। इसे पीना सर्दियों में काफी मजेदार होता है। इस स्पेशल ड्रिंक को बनाना काफी आसान होता है, बस आपको कुछ स्टेप्स को ध्यान में रखना होगा। इसे बनाने के लिए, अंडे की जर्दी ( Egg Yolk) और चीनी को विस्क करके, एक थिक मिश्रण बना लें। इसके बाद, एक पैन में दूध और जायफल को मध्यम आंच पर चढ़ा लें और इसके बाद इसमें चॉकलेट मिलाएं और जब तक अच्छे से पिघल न जाए, तब तक गर्म करें। इसके बाद अंडे के मिश्रण में इस चॉकलेट मिल्क को मिलाएं और विस्क करें। धीरे-धीरे इस स्टेप को दो-तीन बार दोहराएं। अब इसे एक पैन में डालें और थिक होने तक पकाएं। इसके बाद इसे कप में सर्व करें और ऊपर से चॉकलेट ग्रेट करें और दालचीनी का पाउडर डालें।