Saturday , May 18 2024
Home / मनोरंजन / ‘मन की बात’ में Akshay Kumar ने दिया फिट रहने का मंत्र

‘मन की बात’ में Akshay Kumar ने दिया फिट रहने का मंत्र

साल 2023 के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ‘मन की बात’ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई दिग्गज हस्तयों के ऑडियो लोगों को सुनाए। इनमें से एक आवाज बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी कुमार’ यानी अक्षय कुमार की भी थी। एक्टर ने ‘फिल्टर लाइफ’ और ‘फिटर लाइफ’ के बीच का फर्क समझाया और फिटनेस पर अपनी बात रखी।

‘फिल्म स्टार को देखकर न बनाएं शरीर’

अक्षय ने कहा, ”फिट रहने के लिए डॉक्टर की सलाह से वर्कआउट करिये, न कि किसी फिल्म स्टार के शरीर को देखकर। पर्दे पर फिल्म स्टार्स जैसे नजर आते हैं, हकीकत में वे उनसे काफी अलग दिखते हैं। फिल्मों में कई तरह के फिल्टर्स का इस्तेमाल किया जाता है। तब जाकर उनकी बॉडी स्क्रीन पर वैसी फिट नजर आती है।”

इन एक्सरसाइज से फिट रहते हैं अक्षय कुमार

खिलाड़ी कुमार ने बताया कि वो फिट रहने के लिए कुछ नैचुरल एक्सरसाइज करते हैं। जैसे- स्विमिंग, दौड़ना और देसी कसरत, वगैरह। उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी है कि हम यह समझें कि हमारी फिटनेस के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा। ये भी समझने की जरूरत है कि आप जैसे दिखते हो, उसे खुशी से स्वीकार करो। आज के बाद फिल्टर वाली लाइफ नहीं, फिटर वाली लाइफ जियो। उन्होंने कहा, ”फिटनेस 2 मिनट की मैगी या इंस्टैंट कॉफी नहीं है।”

घी खाने पर दिया जोर

अक्षय कुमार ने बताया कि उन्हें फैंसी जिम नहीं पसंद है। उन्होंने कहा, ”मैं बैडमिंटन खेलता हूं, तैराकी करता हूं। बाहर खाने के बजाय घर का बना खाना खाता हूं। ध्यान और योग भी मेरी लाइफस्टाइल का पार्ट है।” उन्होंने आगे कहा, ”कई युवा लड़के-लड़कियां घी नहीं खाते हैं। उन्हें लगता है कि घी खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।”