Thursday , May 2 2024
Home / खेल जगत / IND vs AFG: कप्तान रोहित शर्मा ने T20I में रचा इतिहास

IND vs AFG: कप्तान रोहित शर्मा ने T20I में रचा इतिहास

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में शुभमन गिल और तिलक वर्मा को बाहर का रास्ता दिखाया गया।

भारत ने जीती सीरीज

इस बीच भारत ने 26 गेंद बाकी रहते हुए 6 विकेट से जीत करके सीरीज अपने नाम की। भारत के लिए यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे Shivam Dube ने एक बार फिर तूफानी पारी खेली। इस मैच में जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम किए।

रोहित ने की धोनी की बराबरी

रोहित शर्मा Rohit Sharma ने इस मैच में जीत के साथ एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा ने टी20 मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी की बराबरी कर ली है। रोहित ने टी20 के 41 मैचों में जीत दर्ज की है। रोहित ने अब तक कप्तान के तौर पर 53 मैच खेले हैं, जिसमें से 41 में जीत दर्ज की है और 12 में हार का सामना किया है।

धोनी का रिकॉर्ड

इससे पहले एमएस धोनी MS Dhoni ने भारतीय कप्तान के तौर पर कुल 72 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से 41 में जीत दर्ज की है और 28 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा तीसरे नंबर पर विराट कोहली ने 50 मैच खेले हैं और 30 में जीत और 16 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने

इसके साथ ही रोहित कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 12 टी20 सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। इसके साथ ही रोहित वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। हालांकि रोहित इस मैच में बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 0 पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।