Wednesday , May 8 2024
Home / मनोरंजन / 20 जनवरी को परवीन बाबी की 19वीं डेथ एनिवर्सरी

20 जनवरी को परवीन बाबी की 19वीं डेथ एनिवर्सरी

परवीन बाबी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक ऐसी अदाकारा थीं, जिनका नाम 70 और 80 के दशक में हर किसी की जुबान पर हुआ करता था। वह न सिर्फ एक्टिंग से, बल्कि अपनी खूबसूरती से भी लोगों को अपना दीवाना बना लिया करती थीं। 20 जनवरी को उन्हें इस दुनिया को अलविदा कहे 19 साल हो जाएंगे।

आज भी परवीन बाबी के फैंस उन्हें उनके अभिनय के जरिए याद करते हैं। चलिए एक्ट्रेस की डेथ एनिवर्सरी पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी और दिलचस्प बातें।

रॉयल फैमिली से थीं परवीन बाबी

परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल, 1954 को जूनागढ़ में हुआ था। एक्ट्रेस के पिता मोहम्मद बाबी जूनागढ़ के नवाब थे। उनके पूर्वज गुजरात के पठान थे तथा बाबी राजवंश के हिस्सा थे। परवीन ने अपनी स्कूली शिक्षा माउंट कार्मेल हाई स्कूल अहमदाबाद से की थी।

इसके बाद कॉलेज की शिक्षा भी एक्ट्रेस ने अहमदाबाद से हासिल की थी, जहां पर उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई की थी।

चरित्र से की करियर की शुरुआत

गुजरे जमाने की दिवंगत अदाकारा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1972 में मॉडलिंग से की थी और फिर साल 1973 में फिल्म चरित्र से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। हालांकि, उनकी यह मूवी फ्लॉप हो गई थी। इसके बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘मजबूर’ में काम किया, जो हिट साबित हुई।

कई हिट फिल्मों में किया काम

इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, धर्मेंद्र, फिरोज खान समेत कई अभिनेताओं संग हिट और सुपरहिट फिल्मों में काम किया। परवीन बाबी ने अपने करियर के दौरान अमिताभ बच्चन के साथ 8 फिल्मों में काम किया।

टाइम मैगजीन पर दिखीं परवीन बाबी

अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म मजबूर में काम करके परवीन को एक नई पहचान मिली थी। इसके साथ ही साल 1976 में टाइम मैगजीन के पेज पर दिखने वाली वह पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस बनी थीं।

सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस

जीनत अमान के साथ-साथ परवीन बाबी को हिंदी फिल्म सिनेमा में नायिका की छवि को बदलने का श्रेय दिया जाता है। वह अपने समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं।

कई लोगों संग जुड़ा एक्ट्रेस का नाम

परवीन बाबी का नाम इंडस्ट्री के कई लोगों के साथ जुड़ा। सबसे पहले उनका नाम डैनी डेंजोंगपा के साथ जोड़ा जाता था। हालांकि, दोनों का रिश्ता ज्यादा नहीं चल सका। फिर एक्ट्रेस की लाइफ में कबीर बेदी आए। लंबे समय तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों की राहें अलग हो गई। इसके बाद परवीन की लाइफ में महेश भट्ट की एंट्री हुई। दोनों लगभग तीन साल तक रिलेशनशिप में रहे।

ऐसा कहा जाता है कि महेश भट्ट के साथ रिलेशनशिप के दौरान परवीन बाबी को पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया नामक मानसिक बीमारी हुई थी।

परवीन को थी पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया बीमारी

साल 1983 में परवीन बाबी फिल्मी दुनिया और देश से अचानक गायब हो गईं। इसके बाद वह 1989 में वापस मुंबई लौटीं। उस दौरान पता चला कि एक्ट्रेस पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी से जूझ रही थीं। परवीन बाबी अपने आखिरी दिनों में काफी अकेली हो गईं।

कई दिनों तक एक्ट्रेस ने जब घर के दरवाजे से दूध और अखबार जैसे समान नहीं उठाए, तो उनके पड़ोसियों ने इसकी शिकायत पुलिस को दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़ा, तो एक्ट्रेस के घर के अंदर उनका का शव मिला।