Sunday , May 5 2024
Home / देश-विदेश / कैशलेस भुगतान में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा

कैशलेस भुगतान में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा

नाइजीरिया दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत को आज अपनी परंपराओं, अपनी संस्कृति और अपने इतिहास पर गर्व है।

हर भारतीय नागरिक का जीवन हुआ आसान- जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि अमेरिका तीन सालों में जितना कैशलेस लेनदेन करता है, भारत एक महीने में ही उतना भुगतान करता है। उन्होंने कहा कि हर भारतीय नागरिक का जीवन आसान हो गया है और ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने बहुत गहरे तरीके से टेक्नोलॉजी को अपनाया है। आप इसे भुगतान में देख सकते हैं, आज बहुत कम लोग नकद भुगतान करते हैं और बहुत कम लोग नकदी स्वीकार करते हैं।

भारत में आया बड़ा बदलाव- जयशंकर

जयशंकर ने कहा कि मेरे लिए एक देश एक चुनौती से कैसे निपटता है और इस तरह के मजबूत आर्थिक प्रदर्शन करने में सक्षम होता है। कैसे एक औसत नागरिक का जीवन बेहतर होता है, कैसे हम कुछ ऐसा करने में सक्षम होते हैं। जो दुनिया की कल्पना को कैप्चर करते हैं। जयशंकर ने कहा कि पिछले दशक में भारत में जो बदलाव आया है उसके ये पांच उदाहरण हैं।

नाइजीरिया के साथ संबंधों पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर

नाइजीरिया के साथ संबंधों पर जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच लगभग 12-15 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार है। उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत कम ऐसी सभ्यताएं हैं जो एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में बची हैं और हम उनमें से एक हैं। उन्होंने नाइजीरियाई निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए भी आमंत्रित किया।

विदेश मंत्री ने भारत द्वारा कोविड महामारी से निपटने के तरीके की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि कई देश अभी भी इसके प्रभाव से निपटने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन भारत सरकार अपने 7 मिलियन लोगों को विदेशों से वापस लेकर आई है।