Tuesday , September 17 2024
Home / खास ख़बर / इंदौर में कान्ह नदी पर बन रहा एक और झूला ब्रिज

इंदौर में कान्ह नदी पर बन रहा एक और झूला ब्रिज

100 मीटर से ज्यादा लंबे ब्रिज का उपयोग सिर्फ पैदल यात्री ही कर पाएंगे। ब्रिज की चौड़ाई आठ फीट है। फिलहाल ब्रिज का ढांचा तैयार हो चुका है। अब केबल से उसे कसा जाएगा। अफसरों ने बताया कि चार माह में ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा।

इंदौर की कान्ह नदी पर एक झूला ब्रिज तैयार हो रहा है। यह ब्रिज पागनीसपागा की रिवर साइड रोड से शेखर नगर बस्ती को हटाकर बनाए गए पार्क से जोड़ेगा।इससे बनने से पार्क तक जाने में रहवासियों को आसानी हो जाएगी,क्योकि अभी पार्क की एप्रोच रोड हरसिद्धि जोन के पास से थी।

नगर निगम इस ब्रिज का निर्माण कर रहा है।100 मीटर से ज्यादा लंबे ब्रिज का उपयोग सिर्फ पैदल यात्री ही कर पाएंगे। ब्रिज की चौड़ाई आठ फीट है। फिलहाल ब्रिज का ढांचा तैयार हो चुका है। अब केबल से उसे कसा जाएगा।

अफसरों ने बताया कि चार माह में ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। ब्रिज की ऊंचाई संभावित बाढ़ को ध्यान में रखकर तय की गई है,ताकि वर्षाकाल में ब्रिज तक पानी न पहुंचे। नया ब्रिज पागनीसपागा और हरसिद्धि के रहवासियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा,क्योकि वे रोज ब्रिज का उपयोग कर शेखर नगर पार्क तक आ सकते है। पार्क का एप्रोच मार्ग नहीं होने पर अभी पार्क में ज्यादा लोग नहीं जा पाते है।

इंदौर में इससे पहले कृष्णपुरा छत्री के समीप इंदौर विकास प्राधिकरण ने 15 साल पहले झूला ब्रिज बनाया था, हालांकि उस ब्रिज का उपयोग ज्यादा नहीं हो पाता है। तीन साल पहले ब्रिज की मरम्मत व रंगाई-पुताई की गई है। उस ब्रिज के निर्माण में वरिष्ठ अभिभाषक आनंद मोहन माथुर ने राशि दी थी।