Sunday , May 5 2024
Home / देश-विदेश / नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन ने चुनाव में जीतीं 18 सीटें

नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन ने चुनाव में जीतीं 18 सीटें

नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन ने गुरुवार को नेशनल असेंबली की 19 रिक्त सीटों में से 18 पर जीत हासिल की। मुख्य विपक्ष चुनाव में महज एक सीट ही हासिल कर सका। संसद के ऊपरी सदन नेशनल असेंबली के लिए मतदान गुरुवार तड़के शुरू हुआ। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 59 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 20 सांसदों का कार्यकाल आगामी तीन मार्च को समाप्त हो रहा है।

नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन ने गुरुवार को नेशनल असेंबली की 19 रिक्त सीटों में से 18 पर जीत हासिल की। मुख्य विपक्ष चुनाव में महज एक सीट ही हासिल कर सका। संसद के ऊपरी सदन नेशनल असेंबली के लिए मतदान गुरुवार तड़के शुरू हुआ।

20 सांसदों का कार्यकाल हो रहा समाप्त
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 59 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 20 सांसदों का कार्यकाल आगामी तीन मार्च को समाप्त हो रहा है। मुख्य विपक्षी कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मा‌र्क्सवादी-लेनिनवादी) ने कोशी प्रांत में एकमात्र सीट हासिल की और सत्तारूढ़ गठबंधन ने अन्य सभी छह प्रांतों को अपने नाम कर लिया।

कितने लोगों ने दर्ज की है जीत?
सत्तारूढ़ गठबंधन में से नेपाली कांग्रेस ने 10, कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (माओवादी सेंटर) ने पांच , कम्युनिस्ट पार्टी नेपाल (यूनिफाइड सोशलिस्ट) ने दो और जनता समाजवादी पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की।

एक सदस्य को किया जाता है नामित
नेशनल असेंबली के चुनाव परिणाम के बाद सीपीएन-माओवादी सेंटर 59 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 18 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। नेपाल के संविधान के प्रविधान के अनुसार प्रत्येक दो वर्ष में एक तिहाई सीटें खाली रहती हैं और नेशनल असेंबली की 19 सीटें चुनाव के माध्यम से भरी जाती हैं। एक सदस्य को कैबिनेट की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है।