Sunday , April 21 2024
Home / बाजार / 12 फरवरी से शुरू होगी गोल्ड बॉन्ड स्कीम

12 फरवरी से शुरू होगी गोल्ड बॉन्ड स्कीम

अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं लेकिन असली-नकली की पहचान नहीं जानते और इंवेस्ट करने से डरते हैं तो हम आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के बारे मेंं बताने जा रहे हैं। ये सरकार की स्कीम है जिसमें सरकार मार्केट रेट से कम दाम में गोल्ड बेचती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की अगली तारीख 12 फरवरी तय की गई है। आइये इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

सरकार भारतीय नागरिकों के हित में सोचते हुए अक्सर ऐसी स्कीम और योजनाएं निकालती रहती है, जो उनके लिए फायदेमंद होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) भी इसमें से ही एक है, जिसे सरकार ने 2015 में शुरू किया था।

इस स्कीम के जरिए आप मार्केट से कम प्राइस में बॉन्ड की मदद से गोल्ड खरीद सकते हैं। आपको बताते चले कि ये बॉन्ड लगातार नहीं मिलते, ब्लकि सरकार समय-समय पर इसके लिए तारीख निकालती है। पिछली बार 22 दिसंबर को इसे पेश किया गया था और इस बार 12 फरवरी की तारीख तय की गई है। आइये इसके फायदें के बारे में जानते हैं।

कब और कहां से खरीदें बॉन्ड

  • अब सबसे पहला सवाल उठता है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कब खरीदा जा सकता है। आपको बता दें कि इस स्कीम के जरिये सरकार मार्केट रेट से कम दाम में गोल्ड बेचती है, जिस कारण इसकी एक निर्धारित तारीख होती है।
  • अगर आप ये बॉन्ड खरीदना चाहते हैं तो इसकी अगली सीरीज 12 फरवरी 2024 को शुरू होगी और 16 फरवरी को बंद कर दी जाएगी।
  • अब सवाल उठता है कि आप इसे कहा से खरीद सकते हैं तो बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड और सभी बैंक्स के जरिए खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इसे से भी लिया जा सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के फायदे

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की मेच्योरिटी का समय 8 साल का होता है और 5वें साल में आप इस बॉन्ड को निकाल सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो सरकार आपको 50 रुपये प्रति 10 ग्राम कम की छूट भी देती है।
  • ब्याज की बात करें तो इस बॉन्ड के तरह आपको 2.50 प्रतिशन का ब्याज मिलता है। आपको बता दें कि इसमें गोल्ड की कीमत पिछले तीन दिनों के सोने के भाव के आधार पर सोने की कीमत तय की जाती है।
  • ये बाजार में जाकर गोल्ड खरीदने या गोल्ड ईटीएफ में निवेश की तुलना सस्ता होता है, जिससे आपके पॉकेट पर भी कम असर पड़ता है।
  • इसके अलावा ये सोने में निवेश का एक बेहतरीन तरीका है, जिसमें आपको सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। ।