Monday , April 15 2024
Home / मनोरंजन / जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास, एक साथ जीते 3 अवॉर्ड्स

जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास, एक साथ जीते 3 अवॉर्ड्स

ग्रैमी अवॉर्ड्स संगीत की दुनिया में सबसे ऊंचा औधा रखता है। इस साल इवेंट का आयोजन रविवार (भारत में सोमवार) को लॉस एंजिल्स के क्रिप्टो.कॉम एरिना में किया गया है। जहां कई गायक और गायिकाओं को उनकी कला के लिए अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। इनमें कुछ भारतीय म्यूजिशियन का नाम भी शामिल है।

ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत का दबदबा देखने को मिला। इस साल एक साथ कई भारतीय संगीतकारों ने अवॉर्ड अपने नाम किए हैं।

शक्ति ने मचाई धूम
भारतीय गायक शंकर महादेव और मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन को ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। भारत के फ्यूजन बैंड ‘शक्ति’ ने इस साल ग्रैमी में धूम मचा दी। बैंड के एल्बम ‘दिस मोमेंट’ (This Moment) को ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम’ का अवार्ड मिला है। ‘शक्ति’ में शंकर महादेवन, जॉन मैकलॉलिन, जाकिर हुसैन, वी सेल्वागणेश और गणेश राजगोपालन शामिल हैं।

जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास
अमेरिका में 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स के प्रीमियर समारोह के दौरान जाकिर हुसैन ने ‘पश्तो’ में अपने योगदान के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का ग्रैमी अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्होंने बेस्ट कंटेम्पररी इंस्ट्रूमेंटल एल्बम और बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक का अवॉर्ड भी जीता। जाकिर हुसैन के साथ भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने 2 ग्रैमी अवार्ड्स अपने नाम किए हैं।

भारत ने जीता ग्रैमी
ग्रैमी विजेता रिकी केज ने बधाई देते हुए बैंड के लिए एक वीडियो शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा, “शक्ति ने ग्रैमी जीता है!!! इस एल्बम के जरिए 4 शानदार भारतीय संगीतकारों ने ग्रैमी अवॉर्ड जीते!! कमाल कर दिया। भारत हर दिशा में चमक रहा है। शंकर महादेवन, सेल्वागणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, उस्ताद जाकिर हुसैन। उस्ताद जाकिर हुसैन ने जबरदस्त बांसुरी वादक राकेश चौरसिया के साथ दूसरा ग्रैमी जीता। शानदार!!!! भारत ने ग्रैमी अवॉर्ड जीता।”