Saturday , March 2 2024
Home / मनोरंजन / वंचित लड़कियों से मिलकर मुंबई लौटीं तापसी पन्नू

वंचित लड़कियों से मिलकर मुंबई लौटीं तापसी पन्नू

अभिनेत्री तापसी पन्नू की मानें तो पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के बाराबंकी और चंडीगढ़ के मोगा में वह समाज की वंचित बच्चियों के बीच लंबा वक्त बिताकर आई हैं। किसी न किसी आंगन में फूल बनकर महकने को तैयार हो रही इन नन्हीं कलियों से मिलने के दौरान तापसी ने इन्हें पढ़ाई के साथ साथ खेल और दूसरी जरूरी बातों के लिए भी जागरूक किया। तापसी का मानना है कि जरूरतमंद लोगों के साथ समय बिताने और इनका ध्यान देना बहुत जरुरी है।

अभिनेत्री तापसी पन्नू पिछले तीन वर्षों से नन्ही कली नामक एक गैर-सरकारी संगठन से जुड़ी हैं और हर साल वंचित लड़कियों से मिलकर उन्हें सशक्त बनाने के लिए जागरूक करती रहती है। तापसी पन्नू की टीम से मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में वह बाराबंकी और मोगा गईं और वहां की हाशिये पर जीवन बिता रहीं बेटियों से मुलाकात की। इन बालिकाओं को उन्होंने कहानियों की किताबें, रैकेट और अन्य शैक्षणिक सामग्री भी उपहार में दी।

बताते हैं कि अभिनेत्री तापसी पन्नू का लड़कियों ने पारंपरिक पोशाक पहनकर उनका स्वागत किया और उनके साथ नृत्य भी किया। तापसी पन्नू ने उनके साथ समय बिताया और उनके साथ अपने विचार को साझा करते हुए उनकी जरूरतों को समझने की कोशिश की। तापसी पन्नू कहती हैं, ‘यह सिर्फ पैसे दान करने के बारे में नहीं है, बल्कि जरूरतमंद लोगों के साथ समय बिताने और इनका ध्यान देने के बारे में भी है।’

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा, ‘मैं इन बच्चियों को डॉक्टर, इंजीनियर और टीचर, जो भी बनना चाहती हैं, बनाना चाहती हूं। मैं इनके साथ हूं। मेरी कोशिश यही है कि कोई भी बच्ची, किशोरी या युवती शिक्षा से वंचित न रहे। क्योंकि अगर आप एक आदमी को शिक्षा देते हैं तो आप एक व्यक्ति को शिक्षित कर रहे हैं, लेकिन अगर आप एक औरत को शिक्षा देते हैं तो आप पूरे देश को शिक्षित करते हैं।’

नन्ही कली पिछले 25 वर्षों से भारत में वंचित लड़कियों की शिक्षा और सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रही हैं। यह संगठन पूरे भारत में 4,50,000 से अधिक लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने में सफल रहा है। तापसी पन्नू भी पिछले तीन वर्षों से इस संगठन से जुड़कर लड़कियों की प्रगति पर गहरी नजर रख रही हैं और हर संभव तरीके से उनका समर्थन कर रही हैं।