Saturday , March 2 2024
Home / खेल जगत / एसए20 फाइनल: सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने लगातार दूसरी बार जीता खिताब

एसए20 फाइनल: सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने लगातार दूसरी बार जीता खिताब

SA20 Final सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने एसए20 फाइनल में एकतरफा अंदाज में डरबन सुपरजायंट्स को 89 रन से मात दी। ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स और मार्को यानसेन ने सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई। सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने इसी के साथ अपने खिताब की रक्षा की। एसईसी के तेज गेंदबाज मार्को यानसेन ने टूर्नामेंट का समापन 20 विकेट के साथ किया।

एडेन मार्करम के नेतृत्‍व वाली सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने शनिवार को केशव महाराज की अगुवाई वाली डरबन सुपरजायंट्स को 89 रन से मात देकर अपने एसए20 खिताब की रक्षा की। केप टाउन के न्‍यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने मुकाबले पर पूरी तरह पकड़ बनाए रखी और लगातार दूसरी बार खिताब जीता।

सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 204 रन बनाए। जवाब में डरबन सुपरजायंट्स की टीम 17 ओवर में 115 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। डरबन के बल्‍लेबाजों ने मार्को यानसेन के सामने घुटने टेक दिए, जिन्‍होंने 4 ओवर में 30 रन देकर पांच विकेट झटके।

डरबन मुकाबले में नजर नहीं आई
205 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी डरबन की शुरुआत खराब रही। क्विंटन डी कॉक (3) को डेनियल वॉरल ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। जेजे स्‍मट्स (1) को यानसेन ने क्रूजर के हाथों कैच आउट कराया। यानसेन ने भानुका राजपक्षा को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्रूजर के हाथों कैच आउट कराकर डरबन को बैकफुट पर धकेल दिया।

मैथ्‍यू ब्रीट्ज्‍के (18) और वियाल मुल्‍डर (38) ने चौथे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। तभी हार्मर ने मुल्‍डर को यानसेन के हाथों कैच आउट करा दिया। बार्टमैन ने अगली ही गेंद पर ब्रीट्ज्‍के को बोल्‍ड कर दिया। बार्टमैन ने डरबन की हार तब तय कर दी जब उन्‍होंने हेनरिच क्‍लासेन को खाता नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया।

डरबन सुपरजायंट्स की टीम मुकाबले में नजर नहीं आई और पूरी टीम 17 ओवर में 115 रन पर ढेर हो गई। सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप की तरफ से मार्को यानसेन ने पांच विकेट लिए। ओटनील बार्टमैन और डेनियल वॉरल को दो-दो विकेट मिले। साइमन हार्मर के खाते में एक विकेट आया।

एबेल-स्‍टब्‍स के दमदार अर्धशतक
इससे पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप की शुरुआत भी अच्‍छी नहीं रही। डेविड मलान (6) को रीस टॉपली ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। मगर इसके बाद प्रत्‍येक बल्‍लेबाज ने अपनी उपयोगिता साबित की। जॉर्डन हरमन (42) और टॉम एबेल (55) ने दूसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। केशव महाराज ने हरमन को क्‍लासेन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

कप्‍तान एडेन मार्करम ने केवल 26 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 42 रन बनाए। ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स ने 30 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 56 रन बनाए। इस तरह ईस्‍टर्न केप ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 204 रन बनाए। डरबन की तरफ से केशव महाराज ने दो विकेट झटके। रीस टॉपली के खाते में एक विकेट आया।