Sunday , April 14 2024
Home / खास ख़बर / यूपी: प्रयागराज-चित्रकूट में बारिश के साथ गिरे ओले

यूपी: प्रयागराज-चित्रकूट में बारिश के साथ गिरे ओले

पूरे प्रदेश का मौसम अचानक से बदल गया। मंगलवार को कहीं हल्की तो कहीं भारी बरसात हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने बुधवार के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किए हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर मंगलवार को प्रदेश में दिखा। प्रदेश में जगह-जगह बारिश, बादल, तेज हवा संग ओले भी पड़े। कई जिलों में भारी बारिश हुई।आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक प्रयागराज और चित्रकूट में ओलावृष्टि दर्ज की गई है। कई इलाकों में अच्छी बरसात भी हुई।

आंचलिक मौसम विज्ञान के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, प्रयागराज में 28 मिमी., भदोही में 15, गौतमबुद्धनगर में 15 मिमी. बरसात दर्ज की गई। चित्रकूट में 5 मिमी. से अधिक बारिश हुई, जबकि प्रयागराज व चित्रकूट में ओले भी पड़े। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बारिश का दौर बुधवार को भी जारी रहेगा, पर ओले पड़ने के आसार नहीं हैं। बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर व आसपास के इलाकों के लिए बारिश आदि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लेकिन पारे में बढ़ोतरी जारी
बादल-बारिश के बीच पारे में बढ़ोतरी जारी है। प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। लखनऊ, बलिया, चुर्क में ये 14 डिग्री पहुंचा। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी 8 से लेकर 13.4 डिग्री के बीच रहा। वहीं अधिकतम तापमान प्रदेश में 26.8 डिग्री से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। अधिकतर इलाकों में रात का पारा सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।