Wednesday , April 24 2024
Home / जीवनशैली / स्किन केयर में इस तरह से करें चावल के आटे का इस्तेमाल

स्किन केयर में इस तरह से करें चावल के आटे का इस्तेमाल

चेहरे को चमकाने के लिए नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल ज्यादा असरदार और लॉन्ग लॉस्टिंग होता है। साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स के चांसेज भी कम होते हैं तो अगर आप रफ एंड डल स्किन से परेशान हैं तो चावल के आटे को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल और फिर देखें फर्क। इससे स्किन यंग भी नजर आती है।

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। जब फेसवॉश, सनस्क्रीन, स्क्रबर नहीं होते थे, तो किचन में मौजूद बेसन, हल्दी, चावल का आटा जैसी चीज़ें ही स्किन केयर का जरूरी हिस्सा हुआ करते थे। जिनके इस्तेमाल से खूबसूरती तो बढ़ती ही है साथ ही बढ़ती उम्र के असर को भी थामा जा सकता है। चावल का आटा किस तरह हमारी स्किन के फायदेमंद है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जानेंगे इसके बारे में।

स्किन केयर में इस तरह करें चावल के आटे का इस्तेमाल

  1. बॉडी लोशन की तरह
    चावल के आटे से आप बॉडी लोशन बना सकते हैं, जो स्किन को गहराई से मॉयश्चराइज रखता है, जिससे ड्राइनेस की समस्या दूर होती है और स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है। इसे आप रोजाना बना सकते हैं, प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसके लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसमें तकरीबन दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं। नहाने के बाद स्किन पर अप्लाई करें।
  2. स्क्रबिंग में
    चावल का आटा बहुत ही बेहतरीन स्क्रब होता है। जो पोर्स में जमी गंदगी को बाहर निकालकर चमक प्रदान करता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए चावल के आटे में शहद और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इससे चेहरे की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं।
  3. फेस मास्क है कारगर
    चावल के आटे से बना फेस मास्क इंस्टेंट ग्लो देता है। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस मास्क बनाने के लिए चावल के आटे के साथ मसूर दाल का भी इस्तेमाल होता है। इसके लिए मसूर दाल को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसे बहुत थोड़े पानी के साथ पीस लें। फिर इसमें दो चम्मच के बराबर चावल का आटा मिलाएं। इस फेस मास्क को 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।