Wednesday , April 24 2024
Home / खेल जगत / IND vs ENG: बंगाल के युवा तेज गेंदबाज के लिए ‘रांची’ टेस्‍ट बनेगा यादगार

IND vs ENG: बंगाल के युवा तेज गेंदबाज के लिए ‘रांची’ टेस्‍ट बनेगा यादगार

भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार से रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में पांच मैचों की सीरीज का चौथा टेस्‍ट खेला जाएगा। भारतीय टीम युवा तेज गेंदबाज आकाशदीप को डेब्‍यू का मौका दे सकती है। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में आकाशदीप मैच में मोहम्‍मद सिराज का साथ निभाते हुए नजर आ सकते हैं। आकाशदीप ने भारत ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया था।

रजत पाटीदार, सरफराज खान और ध्रुव चंद जुरैल के बाद एक और युवा को इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट पदार्पण का अवसर मिल सकता है। बंगाल के 27 वर्षीय तेज गेंदबाज आकाशदीप रांची में चौथे टेस्ट में भारत की जर्सी में अपना पहला टेस्ट मैच खेल सकते हैं।

आकाशदीप को जसप्रीत बुमराह के स्थान पर अंतिम एकादश में स्थान दे सकता है, जिन्हें कार्यभार प्रबंधन के तहत चौथे टेस्ट से विश्राम दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, टीम प्रबंधन व चयनकर्ता चौथे टेस्ट में मोहम्मद सिराज का साथ देने के लिए मुकेश कुमार पर आकाशदीप को वरीयता दे सकते हैं।

आकाशदीप ने हाल ही में भारत ‘ए’ की ओर से इंग्लैंड लायंस के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन किया था और दो मैचों में 10 विकेट लिए थे। आकाश ने 30 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 23.58 की औसत से 104 विकेट लिए हैं। वहीं, मुकेश ने विशाखापत्तनम टेस्ट में करीब 12 ओवर फेंके थे, लेकिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था।

बता दें कि भारतीय टीम की कोशिश रांची टेस्‍ट जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस समय सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है। हैदराबाद में 28 रन से मैच गंवाने के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और विशाखापट्टनम व राजकोट में विशाल जीत दर्ज की।

विशाखापट्टनम में भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 106 रन से रौंदा। इसके बाद मेजबान टीम ने राजकोट में मेहमान टीम को रिकॉर्ड 434 रन के अंतर से पटखनी दी। भारतीय टीम सीरीज अपने कब्‍जे में करना चाहेगी, जबकि इंग्‍लैंड की कोशिश सीरीज बराबर करने की होगी।

इंग्‍लैंड ने भारत में 12 साल से टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है और कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स हर हाल में सीरीज अपने नाम करने के लिए जोर लगाते हुए नजर आएंगे। इसको देखते हुए रांची टेस्‍ट बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है।