Wednesday , April 24 2024
Home / खास ख़बर / पीएम मोदी ने बिहार के 21 स्टेशनों के नए रूप का शिलान्यास किया

पीएम मोदी ने बिहार के 21 स्टेशनों के नए रूप का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास कर रहे हैं। इनमें झारखंड के दो समेत बिहार के 21 स्टेशन हैं। काम होते ही यह स्टेशन पूरी तरह नए रंग-रूप में नजर आएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार रेलवे के विकास पर पूरा फोकस कर रही है। ट्रेनों की जगह स्टेशनों को लक्ष्य बनाया गया है, ताकि आधुनिक रंग-रूप में सुविधा मिले तो लोग वाहवाही करें। इस बार की योजना में बिहार के अंदर शाहाबाद, मिथिला और मगध क्षेत्र पर फोकस साफ दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज का दिन रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि आज दोपहर साढ़े 12 बजे देश को हजारों करोड़ रुपये की सौगात मिलेंगी, जिसमें कई रेलवे और बुनियादी ढांचों के विकास की परियोजनाएं है। प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रिमोट के माध्यम से 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से देश भर के 554 रेलवे स्टेशन और 1500 रोड ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया।

इन 33 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास कार्य का शुभारंभ
बिहार के 33 रेलवे स्टेशन (बरौनी, सीवान, मुंगेर, थावे, सबौर, अररिया कोर्ट, शिवनारायणपुर, दौरम मधेपुरा, डेहरी ऑन सोन, गुरारू, काढ़ागोला रोड, चौसा, लहेरियासराय, बांका, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, नवादा, रक्सौल, मोतीपुर, लखीसराय, मशरख, रफीगंज, मैरवा, पीरो, बिक्रमगंज, लाभा, जनकपुर रोड, चकिया, नबी नगर रोड, घोड़ासहन, सालमारी, एकमा एवं शाहपुर पटोरी) का पुनर्विकास कार्य एवं 68 रोड ओवरब्रिज / अंडरपास का निर्माण कार्य की शुरुआत की गई। पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल के अंतर्गत 3029 करोड़ रुपये की लागत से कुल 23 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास तथा 29 आरओबी एवं 50 आरयूबी, एलएचएस का लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।

रेलवे के लिए आज ऐतिहासिक दिन है
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा कि रेलवे के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास के माध्यम से लोगों को अवरोधमुक्त एवं सुरक्षित सड़क यातायात की सुविधा हो जाएगी, उनके समय की बचत होगी। इसके साथ ही एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों में सामनों के परिवहन में लागत एवं समय में कमी आएगी वहीं कार्बन उत्सर्जन में कमी आने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी । साथ ही त्वरित एवं संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित होगा।

अब जानिए बिहार के इन स्टेशनों के बारे में
डीडीयू मंडल- पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) के अंतर्गत लगभग 715 करोड रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। इस क्रम में आठ स्टेशनों- डेहरी ऑन सोन, बिक्रमगंज, पीरो, रफीगंज, गुरारू, नबीनगर, हैदर नगर तथा मोहम्मदगंज स्टेशनों के अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकास का शिलान्यास किया गया। साथ ही नवनिर्मित 11 रोड ओवर ब्रिज तथा 18 आरयूबी, एलएचएस का लोकार्पण किया गया। इनमें अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डेहरी ऑन सोन स्टेशन पर लगभग 16.12 करोड़ रुपये की लागत से, बिक्रमगंज स्टेशन पर लगभग 12.25 करोड़ रुपये की लागत से, पीरो स्टेशन पर लगभग 12.28 करोड़ रुपये की लागत से, रफीगंज स्टेशन पर लगभग 12.46 करोड़ रुपये की लागत से, गुरारू स्टेशन पर लगभग 15.69 करोड़ रुपये की लागत से, नबीनगर स्टेशन पर लगभग 11.22 करोड़ रुपये की लागत से, हैदर नगर स्टेशन पर लगभग 12.95 करोड़ रुपये की लागत से तथा मोहम्मदगंज स्टेशन पर लगभग 12.95 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है।

दानापुर मंडल- इसके अंतर्गत 171 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा, लखीसराय एवं चौसा स्टेशनों के विकास का शिलान्यास किया गया। साथ ही नवनिर्मित 03 रोड ओवर ब्रिज तथा 06 आरयूबी, एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा स्टेशन पर लगभग 21.54 करोड़ रुपये की लागत से, लखीसराय स्टेशन पर लगभग 12.81 करोड़ रुपये की लागत से एवं चौसा स्टेशन पर लगभग 15.36 करोड़ रुपये की विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है।

सोनपुर मंडल- इसके के अंतर्गत 616 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत बरौनी, काढ़ागोला रोड एवं शाहपुर पटोरी स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया। साथ ही नवनिर्मित 02 रोड ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत बरौनी स्टेशन पर लगभग 398 करोड़ रुपये की लागत से, काढ़ागोला रोड स्टेशन पर लगभग 15.52 करोड़ रुपये की लागत से एवं शाहपुर पटोरी स्टेशन पर लगभग 07.16 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है।

समस्तीपुर मंडल- समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत 880 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 09 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया। साथ ही नवनिर्मित 11 रोड ओवर ब्रिज तथा 08 आरयूबी, एलएचएस का लोकार्पण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत लहेरियासराय स्टेशन पर 15.19 करोड़ रुपये की लागत से, जनकपुर स्टेशन पर 11.32 करोड़ रुपये की लागत से, घोड़ासहान स्टेशन पर 11.89 करोड़ रुपये की लागत से, रक्सौल स्टेशन पर 13.96 करोड़ रुपये की लागत से, चकिया स्टेशन पर 11.28 करोड़ रुपये की लागत से, मोतीपुर स्टेशन पर 12.87 करोड़ रुपये की लागत से, सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर 14.55 करोड़ रुपये की लागत से, सुपौल स्टेशन पर 14.28 करोड़ रुपये की लागत से एवं दौरम मधेपुरा स्टेशन पर 16.18 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है।