Friday , May 3 2024
Home / खास ख़बर / हरियाणा में मौसम बदला, कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी

हरियाणा में मौसम बदला, कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी

हरियाणा में कई दिनों बाद मौसम में बदलाव देखने को मिला है। कई जिलों में रात से ही तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। जिसके कारण लोगों को फिर ठंड का एहसास हुआ है। 

हरियाणा में फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में दिन में मौसम साफ हो रहा है, लेकिन शाम होते ही ठंड परेशान कर रही है। पहाड़ों में ठंड पड़ने का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ रहा है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से कृषि मौसम विज्ञान विभाग के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में आमतौर पर 29 फरवरी तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है।

इससे दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने और रात के तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 27 फरवरी  यानि आज राज्य में बीच-बीच में आंशिक बादल रहने और हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही एक मार्च को हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

झज्जर में सुबह 4 बजे से 6 बजे तक बूंदाबन्दी हुई। बूंदाबन्दी के बाद मौसम में ठंडक है। सुबह से बादलवाही छाई हुई है। दिन में भी बारिश के आसार हैं। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 10 डिग्री दर्ज किया गया।

रेवाड़ी में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम ठंडक भरा है। हवाएं भी चल रही हैं। बूंदाबांदी की संभावना है। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पानीपत में आसमान में सुबह ही बादल छाने के साथ छिटपुट बूंदाबांदी शुरू हो गई। यह सुबह करीब 5 से 7 बजे तक रूक-रूक कर चली। तेज हवा चलने से अधिकतम तापमान भी कुछ कम हुआ है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सोनीपत में मौसम फिर से परिवर्तनशील हो गया है। तड़के सवा पांच बजे बूंदाबांदी होने के साथ ही आसमान में बादल छाए हुए है। दिन में बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। प्रदूषण का स्तर हरे रंग में है। सुबह नौ वायु गुणवत्ता सूचकांक 92 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 97 पर था।

बहादुरगढ़ में सुबह 5 बजे .7 एमएम बूंदाबांदी हुई। अभी आसमान काले बादलों से ढका हुआ है। मौसम में ठंडक बनी है। अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदूषण भी सोमवार के मुकाबले मंगलवार को कम हुआ। एक्यूआई 115 पर पहुंचा। सोमवार को यह 143 पर रहा था।

सिरसा में सुबह पांच से छह बजे के आस पास हलकी बूंदाबांदी हुई है। अभी बादल छाए हुए और बारिश की संभावना है। जिले में मौसम में आए बदलाव के कारण ठंडक बढ़ी है।