Tuesday , May 7 2024
Home / खास ख़बर / पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठंड, कश्मीर-हिमाचल में अलर्ट

पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठंड, कश्मीर-हिमाचल में अलर्ट

उत्तर भारत में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। मंगलवार को पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश और बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिला है। दिल्ली-एनसीआर में अचानक ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में आज बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली-NCR का मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। हालांकि, एक और दो मार्च मार्च को दिल्ली-NCR के क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है।

यूपी-बिहार में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज हल्की बारिश की संभावना जताई है। साथ ही इस दौरान तेज हवाओं के भी चलने का अनुमान है। वहीं, बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। IMD ने कहा कि पटना, रोहतास, भभुआ, कैमूर औरंगाबाद, अरवल जिले में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में हिमपात से लौटेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले दो दिन तक मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर आंशिक बादल छाने के आसार हैं। हालांकि, शुक्रवार और शनिवार को पहाड़ी क्षेत्रों पर भारी हिमपात की संभावना जताई गई है। इसे लेकर IMD ने ऑरेज अलर्ट भी जारी किया है।

हिमाचल में बर्फबारी को लेकर अलर्ट
वहीं, हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों पर हुई बर्फबारी से कई रास्ते बाधित हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में आज बर्फबारी हो सकती है। साथ ही निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही IMD ने हिमाचल प्रदेश में 1 मार्च, 2024 को अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा/बर्फबारी और 2 मार्च को भारी से बहुत भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।

घाटी के मौसम में होगा बदलाव
मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर में बारिश और भारी बर्फबारी की संभावना है। वहीं, 1 से 3 मार्च तक मौसम में नमी की संभावना भी है। मौसम विभाग ने 3 मार्च तक घाटी में खराब मौसम की संभावना जताई है।