Wednesday , April 24 2024
Home / जीवनशैली / इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए खाएं ये फल

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए खाएं ये फल

कुछ ऐसे फल है जिसके नियमित सेवन से सर्दी-खांसी जैसी सामयिक बीमारियों से राहत मिल सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों का सेवन करनी चाहिए। ऐसे फल कफ तोड़ने और बलगम साफ करने में भी मददगार होते हैं।

पपीता

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए पपीते का नियमित सेवन करें। इसमें विटामिन सी और पपेन नामक एंजाइम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है साथ ही बलगम साफ करने में भी मददगार साबित होता है। पपीते की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए सर्दी में इसे खा सकते हैं।

अनार में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गले में जलन, खांसी और गले में जलन की स्थिति में अनार का सेवन लाभदायक हो सकता है। सर्दी खांसी की में अनार का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जूस को फ्रिज में न रखें।

नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब के सेवन से सर्दी और खांसी के साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है, जो गैस बनाए बिना प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में मदद करता है। इसका हलवा बनाकर भी खा सकते हैं।

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो तनाव और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह उस समय फायदेमंद होता है, जब शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा हो। ऐसे में आप जामुन खा सकते हैं या इसका जूस निकालकर पी सकते हैं।

अनानास में ब्रोमेलेन एंजाइम पाया जाता है, जो श्वसन संबंधित समस्याओं मददगार होता है। इसके नियमित सेवन से कफ, बलगम, सर्दी और खांसी से राहत मिलता है। सर्दी और खांसी होने की स्थिति में अनानास की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।