Monday , May 6 2024
Home / देश-विदेश / भारत और मलेशिया की नौसेनाओं का विशाखापट्टनम में समुद्री अभ्यास

भारत और मलेशिया की नौसेनाओं का विशाखापट्टनम में समुद्री अभ्यास

भारत और मलेशियाई की नौसेना ‘अभ्यास समुद्र लक्ष्मण’ के तीसरे संस्करण के तहत विशाखापट्टनम में संयुक्त अभ्यास कर रही हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है। समुद्री अभ्यास समुद्र लक्ष्मण 28 फरवरी से 2 मार्च 2024 तक विशाखापट्टनम में आयोजित किया जा रहा है।

भारतीय नौसेना का जहाज किल्टन ले रहा भाग

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत करना है। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना का जहाज किल्टन और रॉयल मलेशियाई जहाज केडी लकीर इस अभ्यास के तीसरे संस्करण में भाग ले रहे हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, बंदरगाह पर दोनों जहाजों के चालक दल आपस में वार्ता करेंगे।

दोनों नौसेनाओं के बीच कई मुद्दों पर होगी वार्ता

अभ्यास समुद्र लक्ष्मण के तहत भारत और मलेशियाई की नौसेनाओं के चालक दल बंदरगाह पर विभिन्न कार्य-प्रणालियों से संबंधित बातचीत, आपसी हित के मुद्दों पर आदान-प्रदान, खेल कार्यक्रम और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आपस में बातचीत करेंगे।

आपसी सहयोग को बढ़ाना है मकसद

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों नौसेनाओं के बीच, इन बातचीत का उद्देश्य ज्ञान के आधार को बढ़ाना, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और समुद्र संबंधी पहलुओं पर आपसी सहयोग को और आगे बढ़ाना है। इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय और रॉयल मलेशियाई नौसेना के बीच संबंधों को सशक्त करना तथा आपसी सामंजस्य को आगे बढ़ाना भी है।