Tuesday , May 14 2024
Home / देश-विदेश / अरुणाचल प्रदेश: पीएम मोदी ने किया सेला टनल का उद्घाटन

अरुणाचल प्रदेश: पीएम मोदी ने किया सेला टनल का उद्घाटन

सेला टनल दुनिया के सबसे ऊंचाई (13000 फीट) पर बनी सबसे लंबी सुरंग है। यह डबल लेन वाली यह ऑल वेदर टनल अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को जोड़ेगा। एलएसी तक पहुंचने वाली यह एक मात्र रास्ता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अरुणाचल प्रदेश पहुंचे। ईटानगर में अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पीएम मोदी को उपहार देकर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने यहां सेला टनल का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने पूर्वोत्तर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग एकत्रित हुए।

अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा, “अरुणाचल की जनता की तरफ से ईटानगर आने के लिए और यहां विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने और आधारशिला रखने के लिए मैं पीएम मोदी का धन्यवाद करता हूं।”

क्या है सेला टनल
सेला टनल दुनिया के सबसे ऊंचाई (13000 फीट) पर बनी सबसे लंबी सुरंग है। यह डबल लेन वाली यह ऑल वेदर टनल अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को जोड़ेगा। एलएसी तक पहुंचने वाली यह एक मात्र रास्ता है।

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का संबोधन
सेला टनल का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, “पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है। आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ एक साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है।”

उन्होंने आगे कहा, “पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा विजन अष्टलक्ष्मी का रहा है। दक्षिण और पूर्वी एशिया के साथ भारत के ट्रेड, टूरिज्म और दूसरे रिश्तों की एक मजबूत कड़ी हमारा नार्थ ईस्ट बनने जा रहा है। आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण या शिलान्यास हुआ है। आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं।”

पीएम मोदी ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, पूर्वोत्तर के अलग अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, पूर्वोत्तर के विकास पर हमने जितना निवेश बीते 5 वर्ष में किया है, जितना काम किया है। इतना ही काम करने के लिए कांग्रेस को 20 साल लग जाते हैं।

मिशन पाम ऑयल खाद्य तेल के मामले में भारत को बनाएगा आत्मनिर्भर
पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने विशेष तौर पर ‘मिशन पाम ऑयल’ की शुरुआत की थी। आज इसी मिशन के तहत पहली ऑयल मिल का लोकार्पण हुआ है। ये मिशन भारत को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर तो बनाएगा ही साथ ही यहां के किसानों की भी आय बढ़ेगी।

उन्होंने आगे कहा, “मोदी की गारंटी क्या होती है, ये आपको अरुणाचल में आकर साफ दिखता है। पूरा पूर्वोत्तर देख रहा है कि मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही है। आजादी के बाद से लेकर 2014 तक पूर्वोत्तर में 10 हजार किमी नेशनल हाइवे बनाए गए थे। जबकि बीते 10 वर्षों में हो 6 हजार किमी से अधिक नेशनल हाइवे बनाए गए हैं। जितना काम 7 दशक में हुआ, उतना हमने 1 दशस में करीब करीब कर दिया है।”

कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के परिवारवादी नेताओं ने मोदी पर हमले बढ़ा दिए हैं और आजकल वो पूछ रहे हैं कि मोदी का परिवार कौन है। गाली देने वालों कान खोलकर सुन लो, अरुणाचल के पहाड़ों में रहने वाला हर परिवार कह रहा है कि ये मोदी का परिवार है। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के बाद प्रधानमंत्री दोपहर में जोरहाट लौट आएंगे और होलोंगाथर में प्रसिद्ध अहोम योद्धा लाचित बोरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे।