Sunday , April 21 2024
Home / देश-विदेश / इशाक डार को मिली पाकिस्तान के विदेश मंत्री की जिम्मेदारी

इशाक डार को मिली पाकिस्तान के विदेश मंत्री की जिम्मेदारी

पाकिस्तान में नई सरकार के गठन होने के बाद चार बार वित्त मंत्री रह चुके इशाक डार को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में गठित नई सरकार भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अपने संबंधों को सुधारने सहित घरेलू और बाहरी मोर्चों पर अनगिनत समस्याओं का समाधान करना चाहती है।

धानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने मंत्रिमंडल में 19 सदस्यों को शामिल कर लिया है। पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार को पाकिस्तान का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इशाक डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता हैं। वह पार्टी प्रमुख और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भी खास हैं। इससे पहले वह चार बार पाकिस्तान के वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

विदेश मामलों का नहीं है अनुभव

हालांकि, इशाक डार को विदेश मामलों का अनुभव कम है। इसके बावजूद उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। जब पाकिस्तान के अपने पड़ोसी भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान के साथ संबंध निचले स्तर पर हैं।

पाकिस्तान-भारत के संबंधों में मुख्य बाधा है इशाक डार

कश्मीर पर इशाक डार की स्थिति पाकिस्तान और भारत के संबंधों में मुख्य बाधा है, क्योंकि वह कट्टरपंथियों के साथ आर्थिक संबंधों के पक्षधर हैं। बता दें कि इस साल 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस पर इशाक डार ने एक्स पर एक पोस्ट किया था। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों के आत्मनिर्णय के अधिकार और उनके संघर्ष के लिए अपने अटूट राजनीतिक, नैतिक और राजनयिक समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत ने हमेशा की पाकिस्तान के बयान की निंदा

हालांकि, भारत ने पाकिस्तानी नेताओं के बयान की हमेशा ही कड़ी निंदा की है। भारत ने बार-बार कहा कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा। विदेश मंत्री जयशंकर ने भी सोमवार को अपने इस रुख को दोहराया है। उन्होंने कहा कि हमने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए अपने दरवाजे कभी बंद नहीं किए हैं, लेकिन आतंकवाद का मुद्दा निष्पक्ष होना चाहिए और बातचीत के केंद्र में होना चाहिए। यह एक प्रमुख मुद्दा है।