Thursday , May 9 2024
Home / देश-विदेश / पीएम मोदी आज सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी आज सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

सेमीकंडक्टर्स का प्रमुख केंद्र बनने के भारत के प्रयासों में आज का दिन विशेष होगा। कार्यक्रम में 60000 से अधिक संस्थानों के छात्रों की भागीदारी होगी। पीएम ने युवाओं से कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी वंचित वर्गों के उद्यमियों को ऋण सहायता के लिए आउटरीच कार्यक्रम में भी बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (बुधवार) वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फार विकसित भारत’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह गुजरात के धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र, और साणंद, असम के मोरीगांव में करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

इन परियोजनाओं से सेमीकंडक्टर ईको-सिस्टम सुदृढ़ होगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

कार्यक्रम में हजारों की तादाद में शामिल होंगे छात्र
पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि सेमीकंडक्टर्स का प्रमुख केंद्र बनने के भारत के प्रयासों में यह विशेष दिन होगा। कार्यक्रम में 60,000 से अधिक संस्थानों के छात्रों की भागीदारी होगी।

पीएम ने युवाओं से कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी वंचित वर्गों के उद्यमियों को ऋण सहायता के लिए आउटरीच कार्यक्रम में भी बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लेंगे।

पीएम देंगे एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता को मंजूरी
वह विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। वह प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल को भी लॉंच करेंगे और देश के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता को मंजूरी देंगे।

प्रधानमंत्री नेशनल एक्शन फॉर मैकेनाइज्ड सैनिटेशन इकोसिस्टम (नमस्ते ) के तहत सफाई मित्रों (सीवर और सेप्टिक टैंक श्रमिकों) को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट भी वितरित करेंगे।