Thursday , May 9 2024
Home / देश-विदेश / रूस के राष्ट्रपति पद के मतदान के अंतिम दिन यूक्रेन का बड़ा ड्रोन अटैक

रूस के राष्ट्रपति पद के मतदान के अंतिम दिन यूक्रेन का बड़ा ड्रोन अटैक

रूस (Russia -Ukraine War) में चुनावी माहौल के बीच यूक्रेन ने रविवार को मॉस्को पर लगातार ड्रोन हमले किए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रात भर में 35 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराने की सूचना दी जिनमें मॉस्को क्षेत्र में चार ड्रोन शामिल थे। हालांकि इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि कोई हताहत या क्षति नहीं हुई है।

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किए गए और माना जा रहा है कि अगले 6 सालों के लिए व्लादिमीर पुतिन ही देश में शासन करेंगे। चुनावी माहौल के बीच यूक्रेन ने रविवार को मॉस्को पर लगातार ड्रोन हमले किए।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने रात भर में 35 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराने की सूचना दी, जिनमें मॉस्को क्षेत्र में चार ड्रोन शामिल थे। हालांकि, इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि कोई हताहत या क्षति नहीं हुई है।

दो अन्य ड्रोन मॉस्को के इस क्षेत्र में दागे गए
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अन्य दो ड्रोन मॉस्को के ठीक दक्षिण में कलुगा क्षेत्र और मॉस्को के उत्तर-पूर्व में यारोस्लाव क्षेत्र में दागे गए। यारोस्लाव क्षेत्र पर हमले, यूक्रेन द्वारा अब तक किए गए सबसे दूर के हमलों में से कुछ थे। यह इलाका यूक्रेनी सीमा से लगभग 800 किलोमीटर (500 मील) दूर स्थित है।

रूस ने ली प्रतिज्ञा
सुरक्षा परिषद की शुक्रवार की बैठक के दौरान उन्होंने प्रतिज्ञा की ‘दुश्मन के उन हमलों को न तो दंडित किया गया है और न ही छोड़ा जाएगा। मुझे यकीन है कि हमारे लोग, रूस के लोग, और भी अधिक एकजुटता के साथ इसका जवाब देंगे।’रूसी सेनाओं ने अपनी मारक क्षमता पर भरोसा करते हुए, अग्रिम पंक्ति में कुछ धीमी और वृद्धिशील बढ़त हासिल की है, जबकि यूक्रेन ने रूस के अंदर अधिक ड्रोन हमलों और सीमा पार छापे के साथ मुकाबला किया है।

रूसी सेना का दावा
शनिवार को, नियमित हमलों का सामना करने वाले रूसी सीमावर्ती शहर बेलगोरोड में यूक्रेनी गोलाबारी में दो लोग मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। रूसी सेना ने यह भी दावा किया कि उसने शनिवार को यूक्रेनी तोड़फोड़ और टोही समूहों द्वारा सीमा पार घुसपैठ के एक और प्रयास को विफल कर दिया।

रूसी स्वयंसेवी कोर -जिसमें यूक्रेनी सेना के साथ लड़ने वाले रूसी भी शामिल हैं ने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया जिसमें 25 रूसी सैनिकों को पकड़ने का आरोप लगाया गया। दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र में सीमा पार हमले छिटपुट रूप से हुए हैं।