Sunday , April 28 2024
Home / खेल जगत / आईपीएल फाइनल में पहुंचने के बाद RCB क्‍यों नहीं जीत पाती खिताब?

आईपीएल फाइनल में पहुंचने के बाद RCB क्‍यों नहीं जीत पाती खिताब?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल 2024 में खिताब जीतने की उम्‍मीद है। आरसीबी उन चुनिंदा टीमों में शामिल है जिसने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। खिताब के बेहद करीब पहुंचने के बावजूद वो चूक गई। आरसीबी की फैन फॉलोइंग जबरदस्‍त है लेकिन अब तक खिताब नहीं जीतने का मलाल उसे जरूर है। आरसीबी की महिला टीम ने हाल ही में डब्‍ल्‍यूपीएल खिताब अपने नाम किया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की गिनती आईपीएल की बेहतरीन टीमों में होती है। आरसीबी 8 बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। जिसमें 3 बार इस टीम ने फाइनल भी खेला है।

मजबूत टीम होने के बावजूद भी खराब लक के कारण आरसीबी एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है। ऐसे में साल 2024 में आरसीबी के फैंस को फिर एक बार अपनी टीम से काफी ज्यादा उम्मीदें है।

डेक्कन चार्जर्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना पहला फाइनल खेला था। इस मैच में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 143 रन बनाएं थे। जवाब में अनिल कुंबले की कप्तानी वाली आरसीबी 9 विकेट पर सिर्फ 137 रन ही बना सकी थी। इस मैच में आरसीबी को 6 रनों से हराकर डेक्कन चार्जर्स पहली बार आईपीएल चैंपियन बना था।

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 2011 का आईपीएल फाइनल खेला गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने 5 विकेटों पर 205 रन बनाए थे। जवाब में डेनियल विटोरी की कप्तानी वाली आरसीबी 8 विकेट पर सिर्फ 147 रन ही बना सकी थी। 2011 आईपीएल फाइनल में सीएसके ने आरसीबी को 58 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

सनराईजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2016 में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फिर एक बार फाइनल में पहुंची थी। इस बार फाइनल में आरसीबी का मुकाबला डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराईजर्स हैदराबाद से हुआ था। फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए एसआरएच ने 7 विकेटों पर 208 रन बनाया था। जवाब में आरसीबी की टीम 7 विकेटों पर सिर्फ 200 रन बना पाई थी। आरसीबी को 8 रनों से हराकर सनराईजर्स हैदराबाद पहली बार आईपीएल चैंपियन बना था।

2024 में है इंतजार
2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की महिला टीम ने पहली बार आईपीएल का खिताब जीता है। ऐसे में फैंस को पुरुष आरसीबी टीम से भी यह उम्मीद है कि वो आईपीएल का खिताब जीतेंगें। अब देखना होगा कि 2024 का आईपीएल फाइनल क्या रिजल्ट लेकर आता है।