Sunday , April 28 2024
Home / खास ख़बर / मुरादाबाद: सांसद डॉ. एसटी हसन सहित 23 लोगों ने लिया नामांकन पत्र

मुरादाबाद: सांसद डॉ. एसटी हसन सहित 23 लोगों ने लिया नामांकन पत्र

मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए दो दिन के भीतर 23 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। इसमें सपा सांसद एसटी हसन और बसपा उम्मीदवार भी शामिल हैं। चुनाव प्रक्रिया के दौरान कलक्ट्रेट में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है।

लोकसभा चुनाव में नामांकन के दूसरे दिन सपा सांसद डॉ. एसटी हसन सहित 11 लोग लोगों ने नामांकन पत्र लिए। 24 घंटे में 23 लोगों ने नामांकन पत्र लिया है लेकिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। सपा और भाजपा ने अभी टिकट घोषित नहीं किया है।

फिर भी सपा के नाम पर दो और भाजपा के नाम पर एक नामांकन पत्र लिया गया है। नामांकन के दूसरे दिन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से निर्दलीय अमरजीत सिंह, जनता पार्टी से नदीम अहमद और सपा सांसद डॉ. एसटी हसन के लिए बरवानाल फैजलगंज मुगलपुरा निवासी आरिफ अली ने दो सेट नामांकन पत्र लिया।

निर्दलीय भूप सिंह, भाजपा से छत्तावाली गली कटघर निवासी शिव कुमार सिंह ने नामांकन पत्र लिया। समाजवादी पार्टी से मो. जमशेद ने भी नामांकन पत्र लिया। निर्दलीय राजू माली, राष्ट्रीय समानता दल से तेज सिंह सैनी, निर्दलीय मशरूर, राष्ट्रीय कांग्रेस जे के लिए सैयद अनवर ने नामांकन पत्र लिया है।

इसके पहले बुधवार को बसपा प्रत्याशी सहित 13 लोगों ने नामांकन पत्र लिया था। इस प्रकार नामांकन पत्र लेने वालों की कुल संख्या 23 हो गई है। दूसरे दिन भी मंडलायुक्त कार्यालय से लेकर जिलाधिकारी कार्यालय तक बैरिकेडिंग की गई थी।

आम लोगों को पांच घेरों को पार कर कलक्ट्रेट जाना पड़ रहा था। पुलिस के जवान अधिकारियों के अलावा किसी अन्य वाहन को अंदर जाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। इस बीच फरियादियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। काफी लोग अधिकारियों से मुलाकात किए बगैर लौट गए।

27 से पॉलीटेक्निक में शुरू होगा कार्मिकों का प्रशिक्षण
पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-प्रथम का पहला प्रशिक्षण 27 मार्च से राजकीय महिला व पुरुष पॉलीटेक्निक में होगा। तीन दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सीडीओ सुमित यादव ने बृहस्पतिवार प्रशिक्षण स्थल पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सीडीओ ने बताया कि 6354 कार्मिकों प्रशिक्षण के लिए 21 कमरों में प्रोजेक्टर एवं माइक की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षणार्थियों के लिए पेयजल, शौचालय आदि की सुविधा भी प्रशिक्षण केंद्र पर रहेगी। जिन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें नियुक्त पत्र प्राप्त करा दिए गए हैं।

सीडीओ ने सभी कार्मिकों से 27 से 29 मार्च तक होने वाले प्रशिक्षण में समय से पहुंचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर कोई कार्मिक अनुपस्थित रहता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

प्रेक्षकों ने नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए दिए टिप्स
लोकसभा चुनाव में आय व्यय पर नजर रखने के लिए आए दो प्रेक्षकों ने जिले के अधिकारियों को कार्रवाई करने के टिप्स दिए। हिदायत दी कि कोई भी कार्रवाई नियम के दायरे में होनी चाहिए। व्यय प्रेक्षक आरआईएस सतीश शितोले कस्टम विभाग मुंबई और आरएसएस संदीप गुडा पश्चिम बंगाल में तैनात हैं।

दोनों अधिकारियों ने कलक्ट्रेट सभागार में बृहस्पतिवार को एफएसटी( फ्लाइंग सर्विलांस टीम ) एवं एसएसटी (स्टेटिक सर्विलांस टीम) टीमों के उत्तरदायित्वों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने सभी एफएसटी और एसएसटी टीम के सदस्यों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी कार्यवाही मानकों के अनुरूप होनी चाहिए। हिदायत दी कि लोक सभा चुनाव को कुशलता और निष्पक्षता के साथ कराने के लिए आदर्श आचार संहिता का पालन कराना होगा। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी रेनु बौद्ध, एडीएम सिटी ज्योति सिंह, एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी, सभी एफएसटी और एसएसटी टीम के सदस्य मौजूद रहे।