Saturday , April 27 2024
Home / जीवनशैली / हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या दूर करने में बेहद असरदार है शहद

हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या दूर करने में बेहद असरदार है शहद

हाइपरपिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे की रौनक छीन सकती है। जिसे दूर करने के लिए समझ ही नहीं आता क्या किया जाए ऐसे में आप शहद को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं जो पिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम दूर करता ही है साथ ही त्वचा से जुड़ी और भी कई समस्याएं दूर करने में फायदेमंद है। जान लें इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

हाइपरपिग्मेंटेशन यानी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे, जो आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। मेकअप से तो इन्हें कवर किया जा सकता है, लेकिन बिना मेकअप ये बहुत ज्यादा हाइलाइट होते हैं। इसके चलते स्किन की रंगत असमान नजर आती है। अगर आप भी हैं इस समस्या है परेशान और ढूंढ़ रही हैं कोई कारगर समाधान, तो शहद है इसे दूर करने में बेहद असरदार। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आप बिना महंगी क्रीम व ट्रीटमेंट के पा सकते हैं इससे छुटकारा। आइए जानते हैं कैसे।

इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

  1. कच्चे दूध के साथ शहद का इस्तेमाल
    हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने में कच्चा दूध भी बेहतरीन उपाय। इसे आप शहद के साथ मिक्स करें। ऐसा पेस्ट बनाएं, जिसे आसानी से चेहरे पर अप्लाई किया जा सके। दूध और शहद बराबर मात्रा लेकर मिला लें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर कम से कम 5-10 मिनट तक रखें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटा लें। दाग-धब्बे तो दूर होंगे ही साथ ही रंग भी निखरेगा।
  2. मुल्तानी मिट्टी और शहद का इस्तेमाल
    हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर लगाएं। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक भी प्रदान करती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें शहद मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।
  3. केले और शहद का करें इस्तेमाल
    हाइपरपिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए शहद और केले का फेस पैक भी बेहद असरदार है। इस फेस पैक से स्किन की सॉफ्टनेस और चमक भी बढ़ती है। इसे बनाने के लिए पका हुआ केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें शहद मिलाएं। चेहरे पर अप्लाई कर 20 मिनट रखें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें। नियमित इस्तेमाल से चेहरा साफ होने लगता है।