Friday , April 12 2024
Home / खेल जगत / RCB vs KKR: एक साल बाद आमने-सामने होंगे विराट कोहली और गौतम गंभीर

RCB vs KKR: एक साल बाद आमने-सामने होंगे विराट कोहली और गौतम गंभीर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच शुक्रवार को आईपीएल 2024 का 10वां मुकाबला एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। आरसीबी और केकेआर दोनों ने अपने पिछले मैच में जीत दर्ज की थी। आरसीबी ने पंजाब किंग्‍स जबकि केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी। दोनों टीमों की कोशिश टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज करने की होगी।

आईपीएल 2024 में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का सामना शुक्रवार को कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा। इस हाईवोल्टेज मुकाबले के अलावा सभी की नजरें एक बार फिर विराट कोहली और गौतम गंभीर पर भी होंगी। पिछले वर्ष आरसीबी और एलएसजी के बीच हुए मुकाबले में इन दोनों की भिड़ंत ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। अब एक साल बाद ये दोनों दिग्गज एक बार फिर आमने-सामने होंगे।

गौतम गंभीर इस बार केकेआर के मेंटर के रूप में डगआउट में मौजूद रहेंगे। गौतम ने पिछले वर्ष एलएसजी का साथ छोड़कर अपनी पुरानी टीम केकेआर में लौट गए थे, जहां उन्होंने कप्तान के रूप में दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है। दोनों ही टीमें अपना पिछला मैच जीत चुकी हैं, लेकिन प्रदर्शन में परिपक्वता लाना बाकी है।

आरसीबी और केकेआर की समस्‍या
आरसीबी ने पिछले मैच में पंजाब किंग्स को हराया, जबकि केकेआर ने नजदीकी मुकाबले में सनराइजर्स को चार रन से मात दी। इसके बावजूद दोनों टीमों की शीर्ष और मध्यक्रम की बल्लेबाजी की समस्याएं बनी हुई हैं। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के अर्धशतक से आरसीबी खेमे ने राहत की सांस ली होगी ।

कप्तान फाफ डू प्‍लेसी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन और रजत पाटीदार अब भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। पंजाब के विरुद्ध अंतिम क्षणों में दिनेश कार्तिक का अनुभव और ‘इंपेक्ट खिलाड़ी’ महिपाल लोमरोर की उपयोगी पारी उनके काम आई। केकेआर के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है और एक इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने पर वे आरसीबी के बल्लेबाजों की परेशानी का सबब बन सकते हैं।

इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका?
आरसीबी के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और यश दयाल ने पिछले मुकाबले में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन बाकी गेंदबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ ने पहले मैच में 38 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला जबकि दूसरे मैच में 43 रन देकर एक विकेट लिया । ऐसे में आरसीबी खेमा इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टाप्ली को उतार सकता है।

केकेआर के गेंदबाजों को दिखाना होगा दम
पिछले मैच में 200 से ज्यादा स्कोर का बचाव करने में केकेआर के गेंदबाजों के पसीने छूट गए थे। आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क बहुत महंगे साबित हुए थे और एक भी विकेट नहीं दे सके थे। वहीं वरुण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा भी प्रभावित नहीं कर पाए थे।

केकेआर के लिए शीर्षक्रम और मध्यक्रम भी चिंता का सबब है। श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा ईडन पर सनराइजर्स के विरुद्ध नहीं चल पाए थे। इंपेक्ट खिलाड़ी रमनदीप सिंह, रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल छठे, सातवें और आठवें नंबर पर उतरकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचा पाए। श्रेयस ने दो गेंद खेली और खाता भी नहीं खोल सके।

श्रेयस का बढ़ेगा मनोबल
वैसे चिन्नास्वामी स्टेडियम पर पिछली दो पारियों में प्रदर्शन अच्छा रहने से उनका मनोबल बढ़ेगा। पिछले साल विश्व कप में यहां नीदरलैंड्स के विरुद्ध नाबाद 128 और दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पांचवें टी-20 में 53 रन बनाए थे।

टीमें इस प्रकार हैं
आरसीबी – फाफ डू प्‍लेसी (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशाक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टाप्ली, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरन ग्रीन, अलजारी जोसफ, यश दयाल, टॉम करन, लाकी फग्र्युसन,स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

केकेआर – श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, मनीष पांडे, रमनदीप सिंह, रिंकू सिंह, शाकिब अल हसन, अनुकूल राय, वेंकटेश अय्यर, शेरफेन रदरफोर्ड, अंगकृष रघुवंशी, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, केएस भरत, फिल सॉल्‍ट, रहमानुल्लाह गुरबाज, वैभव अरोड़ा, चेतन सकारिया, दुष्मंता चामीरा, वरुण चक्रवर्ती, मिचेल स्टार्क, मुजीब उर रहमान, हर्षित राणा, सुयश शर्मा।