Friday , April 12 2024
Home / देश-विदेश / हूती विद्रोहियों के बढ़े हौसले! लाल सागर में की अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की कोशिश

हूती विद्रोहियों के बढ़े हौसले! लाल सागर में की अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की कोशिश

हूती विद्रोहियों ने अमेरिकी युद्धपोत और एक अन्य जहाज को निशाना बनाने के लिए चार ड्रोन तैनात किए थे, जिन्हें अमेरिकी नौसेना ने तबाह कर दिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने हूती विद्रोहियों के चार ड्रोन (यूएएस) तबाह कर दिए। अमेरिकी सेना द्वारा बताया गया कि इन सभी ड्रोन का इस्तेमाल अमेरिकी युद्धपोत को निशाना बनाने के लिए किया गया था। बता दें कि हूती विद्रोहियों का यमन के एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण है। उन्होंने पहले ही लाल सागर से होकर इजराइल जाने वाले सभी जहाजोे को निशाना बनाने की चेतावनी दी थी।

निशाने पर थे अमेरिकी युद्धपोत
संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने बुधवार को कहा कि उसने लाल सागर में यमन समर्थित हूती गुट द्वारा लॉन्च किए गए चार ड्रोन (यूएएस) को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। बताया गया है कि हूती गुट ने अमेरिका के दो युद्धपोतों को निशाना बनाने के लिए चार यूएएस तैनात किए गए थे। इस हमले में कोई जनहानि नहीं हुई और ना ही अमेरिकी जहाजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। यूएस सेंट्रल कमांड ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताया है कि जहाजों को किसी भी तरह की क्षति पहुंचने की सूचना नहीं है। यह भी बताया गया कि ये ड्रोन लाल सागर में व्यापारी जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए बड़ा खतरा थे।

27 मार्च को भी नष्ट किए थे चार ड्रोन
इससे पहले 27 मार्च को सुबह 2:00 बजे यूएस सेंट्रल कमांड ने यमन में हूथी विद्रोहियों द्वारा लॉन्च की गई चार लंबी दूरी की मानव रहित हवाई प्रणालियों (यूएएस) को नष्ट कर दिया। इससे पहले नवंबर 2023 में हूतियों ने हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के दौरान लाल सागर में जहाजों पर ड्रोन और मिसाइल हमलों का अभियान शुरू किया था। बता दें कि लाल सागर विश्व व्यापार के लिए बेहद महत्वपूर्ण क्षेत्र है।