Wednesday , April 17 2024
Home / देश-विदेश / रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर 99 ड्रोन व मिसाइलों से किया अटैक

रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर 99 ड्रोन व मिसाइलों से किया अटैक

यूक्रेन के विरुद्ध रूसी आक्रमकता बढ़ती जा रही है। उसने शुक्रवार को यूक्रेन की बिजली परियोजनाओं को निशाना बनाते हुए 99 ड्रोन व मिसाइल हमलों की झड़ी लगा दी। इससे कई क्षेत्रों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ा। यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने कहा कि यह हमला पूरे देश में किया गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हमले से बिजली संयंत्रों को नुकसान हुआ।

यूक्रेन के विरुद्ध रूसी आक्रमकता बढ़ती जा रही है। उसने शुक्रवार को यूक्रेन की बिजली परियोजनाओं को निशाना बनाते हुए 99 ड्रोन व मिसाइल हमलों की झड़ी लगा दी। इससे कई क्षेत्रों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ा।

यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने कहा है कि यह हमला पूरे देश में किया गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हमले से बिजली संयंत्रों को नुकसान हुआ है। वहीं, यूक्रेनी वायुसेना ने दावा किया कि उसने रूस के 84 ड्रोन व मिसाइलों को नष्ट कर दिया।

‘जानबूझकर तापीय और पनबिजली संयंत्रों को निशाना बनाया’
यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इहोर क्लीमेंका ने कहा कि पूरे देश में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई थी, इसमें से 10 रीजन रूसी हमले की जद में आ गए। यूक्रेन के सरकारी स्वामित्व वाले ग्रिड आपरेटर उक्रनेर्गो ने कहा कि शुक्रवार के हमले में जानबूझकर मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में तापीय और पनबिजली संयंत्रों को निशाना बनाया गया।

यूक्रेन के सबसे बड़े निजी बिजली आपरेटर डीटीईके ने भी कहा कि हमले में उसके तीन तापीय बिजली संयंत्र क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसने ओडेसा शहर में आपातकालीन बिजली बंद करने की घोषणा की, जिससे कई इलाकों में बिजली नहीं रही।

निप्रोपेट्रोस क्षेत्र के स्थानीय गवर्नर सेरही लिसाक ने कहा कि क्षेत्र में हमले से पांच लोग घायल हुए हैं, जिसमें एक पांच साल की बच्ची शामिल है। वहीं, रूस ने शुक्रवार को कहा कि बेलगोरोद क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए।

रोमानिया ने कहा, उसके क्षेत्र में मिले ड्रोन के टुकड़े
नाटो गठबंधन के सदस्य रोमानिया ने कहा है कि उसने गुरुवार रात यूक्रेनी सीमा पर और डेन्यूब नदी के पास खेत में ड्रोन के टुकड़े पाए हैं। रोमानिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 28 मार्च को भी उसे ड्रोन के टुकड़े मिले थे। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह घटना की जांच कर रहा है। हालांकि रोमानिया ने यह भी कहा कि पूर्व के हमलों से रोमानिया पर हमले का संकेत नहीं मिला था।

जेलेंस्की का अमेरिकी स्पीकर से सैन्य पैकेज पास कराने का अनुरोध
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को एक्स पर डाले पोस्ट में अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के स्पीकर माइक जानसन से यूक्रेन के लिए नए सैन्य पैकेज को जल्द से जल्द पास कराने का अनुरोध किया।

कहा,
रूस संघर्ष के बीच यह अंतरराष्ट्रीय एकता के लिए जरूरी है। रिपब्लिकन स्पीकर ने महीनों से यूक्रेन को 60 अरब डालर के सैन्य व वित्तीय पैकेज विधेयक को रोक रखा है।