Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / कोम्बुचा चाय है सेहत के लिए वरदान

कोम्बुचा चाय है सेहत के लिए वरदान

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड ड्रिंक है जिसे पीने से सेहत से जुड़े कई लाभ मिलते हैं। इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही फर्मेंटेड होने की वजह से इसमें प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं। इसलिए हम आपको बताने वाले हैं कोम्बुचा चाय बनाने की विधि और इससे मिलने वाले फायदे।

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड प्रोबायोटिक ड्रिंक है, जिसका सेवन लोग हजारों वर्षों से करते आ रहे हैं। इसे चाय की तरह पीया जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कोम्बुचा चाय, पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसका सेवन गट हेल्थ को बनाए रखने के साथ-साथ अनेकों स्वास्थ्य लाभ देता है। इसलिए आइए जानते हैं क्या है कोम्बुचा चाय और इसे घर पर कैसे बनाया जा सकता है। साथ ही, जानते हैं इससे होने वाले 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से।

क्या है कोम्बुचा?
कोम्बुचा एक तरह की फर्मेंटेड चाय है, जो खमीर, बैक्टीरिया, चायपत्ती और कम चीनी को डालकर बनाई जाती है। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है और इसका रंग थोड़ा पीला या नारंगी जैसा होता है। फर्मेंटेड होने के कारण यह चाय कार्बोनेटेड होती है, जिससे यह फिजी सी दिखती है।

कैसे बनती है कोम्बुचा चाय?
इसे बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। यह एक सीधी प्रक्रिया है जिसमें सबसे पहले मीठी चाय तैयार की जाती है और फिर इसमें SCOBY मिलाई जाती है । इसके बाद इसे फर्मेंटेशन के लिए 7-14 दिनों के लिए रखा जाता है, लेकिन इस सारी प्रक्रिया को पूरा करने में सफाई और समय का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कोम्बुचा चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ
कोम्बुचा, ग्रीन टी के फायदों को बढ़ाता है
कोम्बुचा चाय ग्रीन टी को उपयोग में लाकर ही तैयार किया जाता है। ऐसे में कोम्बुचा में ग्रीन टी के समान ही कई पौधों के यौगिक होते हैं, जो ग्रीन टी के लाभों को बढ़ाते हैं, जिससे इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और फैटी लिवर के साथ-साथ वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

पाचन को स्वस्थ बनाए
गुड बैक्टीरिया और यीस्ट से भरपूर कोम्बुचा, प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

हानिकारक बैक्टीरिया का खात्मा
कोम्बुचा टी शरीर में मजबूत एंटी बैटीरियल गुण बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। चाय में मौजूद पोलिफेनॉल्स के सामान ही कोम्बुचा में एसिटिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं।

टाईप -2 डायबिटीज में लाभदायक
डायबिटीज से आज के समय में लाखों-करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में एक परीक्षण में यह पाया गया कि कोम्बुचा के नियमित सेवन से फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिली है, जो टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।

प्रोबायोटिक्स से भरपूर
प्रोबायोटिक्स से भरपूर कोम्बुचा हमारे आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसलिए यह गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।