Friday , April 12 2024
Home / देश-विदेश / पाकिस्तान की सीनेट में 30 सांसदों को चुनने के लिए मतदान

पाकिस्तान की सीनेट में 30 सांसदों को चुनने के लिए मतदान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के इशाक डार सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के राजा अंसार कयानी टेक्नोक्रैट सीट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। मुकाबला पाकिस्तान पीपुलिस पार्टी (पीपीपी) के राणा महमूद उल हसन और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के फरजंद हुसैन शाह के बीच है।

पाकिस्तान में पिछले महीने सीनेट की सीट खाली होने के बाद 30 सांसदों (सीनेटर) को चुनने के लिए मतदान जारी है। मार्च में छह साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त होने के बाद सीनेटर के 52 सीट खाली हो गए थे। सीनेट में कुल 96 सदस्य हैं, जिनमें से चार प्रांतों से 23-23 और इस्लामाबाद के फेडरल कैपिटल रीजन से चार सदस्य शामिल हैं।

30 खाली सीनेट सीटों पर चुनाव
प्रांतों का प्रतिनिधित्व करने वाले सीनेटरों का चुनाव प्रोविंशियल असेंबली करती है, जबकि इस्लामाबाद रीजन के एक सीनेटर का चयन नेशनल असेंबली से होता है। सीनेट एक सतत निकाय है, जिनके आधे सदस्य प्रत्येक तीन वर्षों बाद सेवानिवृत्त हो जाते हैं।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 48 सीटों पर चुनाव कराने की योजना की घोषणा की थी, क्योंकि क्षेत्र के खैबर पख्तूनख्वा में विलय के बाद चार आदिवासी क्षेत्र के सीनेटरों के चार सीट को समाप्त कर दिया गया था। विलय से पहले आठ सीनेटर फाटा (एफएटीए) नामक संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों से चुने जाते थे।

18 सीनेटर निर्विरोध चुने गए
अबतक 18 सीनेटर निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिनमें से 11 सीनेटर बलुचिस्तान और बाकी के पंजाब और सिंध से चुने गए हैं। नेशनल असेंबली हॉल में दो सीनेटरों का चुनाव हो रहा है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के इशाक डार सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के राजा अंसार कयानी टेक्नोक्रैट सीट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। मुकाबला पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के राणा महमूद उल हसन और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के फरजंद हुसैन शाह के बीच है।

पंजाब में महिला और टेक्नोक्रैट की दो-दो सीटों और प्रांत में महिलाओं की एक अल्पसंख्यक सीट पर मतदान हो रहा था। सिंध में सात जनरल सीट, दो महिलाओं की सीट, दो टक्नोक्रैटसीट और एक गैर-मुस्लिम महिला की सीट समेत 12 सीटों पर मतदान जारी है। हालांकि, खैबर पख्तूनख्वा में आरक्षित सीटों पर निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण को लेकर विवाद 11 सीनेट सीटों पर मतदान शुरू नहीं हो पाया।