Wednesday , May 29 2024
Home / खास ख़बर / मूसेवाला की मां के बच्चे को जन्म देने के मामले में केंद्र ने जांच रोकी

मूसेवाला की मां के बच्चे को जन्म देने के मामले में केंद्र ने जांच रोकी

29 मई 2022 को गांव जवाहरके में गैंगस्टरों ने सिद्धू मूसेवाला की गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। मूसेवाला अपने माता-पिता का इकलौता बच्चा था और उसके कत्ल के बाद बुजुर्ग परिजनों का कोई सहारा नहीं था। इसी के चलते मूसेवाला की माता चरण कौर ने 58 साल की उम्र में नवीनतम तकनीक आईवीएफ के माध्यम से बेटे को जन्म दिया है। 

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर की ओर से यूके में आईवीएफ ट्रीटमेंट के जरिये बच्चे को जन्म देने के मामले में केंद्र सरकार ने जांच रोक दी है। बच्चे के जन्म पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जांच कर रिपोर्ट तलब की गई थी। इस पर पंजाब सरकार और विपक्षी दलों ने भी केंद्र सरकार को घेरा था। अब केंद्र ने इस मामले में जांच प्रक्रिया पर विराम लगा दिया है।

केंद्र का कहना है कि क्योंकि यह आईवीएफ ट्रीटमेंट यूके में हुआ है, ऐसे में इस मामले में कोई जांच की जरूरत नहीं है। चरण कौर ने बच्चे को जन्म सिर्फ भारत में दिया, जबकि इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) का सारा इलाज उन्होंने इंग्लैंड के लंदन से करवाया था। 

सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने कहा- स्वास्थ्य विभाग ने उनसे सिर्फ एक बार पूछताछ की। उसके बाद विभाग ने कोई सवाल नहीं किया। चरण कौर ने बठिंडा के अस्पताल में 17 मार्च को बच्चे को जन्म दिया था। बलकौर सिंह अपनी पत्नी चरण कौर के साथ नवंबर 2022 में यूके गए थे। यूके में आईवीएफ करवाने वाली महिला की उम्र को लेकर कोई पाबंदी नहीं है, जिसके चलते सरकार ने उक्त जांच बंद कर दी है।