Wednesday , May 29 2024
Home / खास ख़बर / मध्यप्रदेश: अमित शाह बोले- वंशवाद की राजनीति करता है इंडिया गठबंधन…

मध्यप्रदेश: अमित शाह बोले- वंशवाद की राजनीति करता है इंडिया गठबंधन…

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को मध्य प्रदेश के मंडला में भाजपा प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। अमित शाह ने इंडिया गठबंधन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने भाजपा सरकार के काम गिनाए और कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीबों को गरीबी से बाहर निकालने का काम किया है। उनको खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर और रहने के लिए आवास दिए हैं। इस दौरान उनके साथ सीएम मोहन यादव, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते भी मौजूद थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति करने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया की जमकर आलोचना की और कहा कि विपक्षी दल अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ा रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों तथा पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं। शाह ने कहा कि आगामी चुनाव में लोगों को उन नेताओं के बीच चयन करना होगा जिनमें से एक ने समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए काम किया है और दूसरों ने अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ाया है।

केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि एक तरफ एक टीम है जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं और दूसरी तरफ एक टीम का नेतृत्व कांग्रेस पार्टी कर रही है। ‘घमंडिया’ गठबंधन का एकमात्र उद्देश्य अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ाना है, जबकि मोदी का एकमात्र उद्देश्य गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ाना है।” शाह ने दावा किया कि मोदी शासन के 10 साल में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आ गए हैं। उन्होने कहा कि अकेले मध्य प्रदेश में 95 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि सहायता दी गई। उन्होंने कहा कि 70 लाख महिलाओं को उनके घरों में नल से जल की सुविधा मिली और चार करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी वाली आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने के लिए देश में 80 लाख घरों में शौचालयों का निर्माण किया और 88 लाख बहनों और माताओं को धुआं मुक्त रसोई के लिए एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराए गए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 82 लाख लाभार्थियों को घर उपलब्ध कराए और गरीबों के कल्याण के लिए कई अन्य कदम भी उठाए। भाजपा के वरिष्ठ नेता शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश के 70-80 करोड़ लोगों को हर महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम मुफ्त राशन मुहैया करा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि कांग्रेस ने लंबे समय तक देश में शासन किया है, लेकिन उसने आदिवासी समुदाय के लिए कुछ नहीं किया है। शाह ने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि उनकी पार्टी ने आदिवासी समुदाय के लिए क्या किया है। यह भाजपा सरकार ही थी जिसने ओडिशा की एक आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू को देश का राष्ट्रपति बनाया।” उन्होंने कहा कि यह अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार थी जिसने देश में आदिवासी कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन किया और मोदी सरकार ने आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की याद में ‘आदिवासी गौरव दिवस’ मनाने की प्रथा शुरू की।