Tuesday , April 30 2024
Home / देश-विदेश / भारी बारिश के कारण जलमग्न हुआ दुबई एयरपोर्ट, उड़ानें डायवर्ट

भारी बारिश के कारण जलमग्न हुआ दुबई एयरपोर्ट, उड़ानें डायवर्ट

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दुबई, जो कि अपने शुष्क और गर्म तापमान के लिए जाना जाता है, मंगलवार को भारी बारिश के कारण बाढ़ में डूब गया। भारी बारिश ने इस हलचल वाले शहर में आम जनजीवन से जुड़ी गतिविधियों को पूरी तरह से ठप कर दिया। इसी के साथ शहर में बाढ़ की स्थिति ने जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता बढ़ा दी है। मंगलवार को भारी बारिश के कारण दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में भी जलभराव हो गया। बता दें कि दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे व्यस्त एयर हब के तौर पर जाना जाता है।

दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में जलभराव
एयरपोर्ट में जलभराव की स्थिति को देखते हुए आने वाली कई उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। दुबई एयरपोर्ट पर आमतौर पर एक सामान्य शाम में करीबन 100 विमानों का आगमन होता है, लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण वहां जिस तरह के हालात हैं, उसके चलते उड़ानों को डायवर्ट किया गया। हालांकि, 25 मिनट बाद वहां धीरे-धीरे विमानों का आगमन फिर से शुरू हो गया था।

भारी बारिश के कारण उड़ान संचालन में देरी हुई या उड़ानों को रद्द किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि रनवे पूरी तरह से डूब चुका है। एयरपोर्ट की पार्किंग भी आधी डूब चुकी है। एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली सड़कों में भी जलभराव देखने को मिला। दुबई शॉपिंग मॉल में भी घुटने तक पानी भर चुका है।

भारी बारिश के कारण दुबई की सड़कों को नुकसान हुआ है, विभिन्न घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों से पानी रिसने लगा। तूफान का प्रभाव दुबई से आगे तक फैल गया है। पूरे संयुक्त अरब अमीरात के साथ पड़ोसी देश बहरीन भी बाढ़ में डूब गया। मौजूदा स्थिति को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। दूसरी तरफ बारिश और तूफान के कारण ओमान में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। बहरीन में भी तूफान के कारण स्थिति खराब हो गई है।