Wednesday , May 29 2024
Home / खास ख़बर / लोकसभा चुनाव: महापर्व की तैयारी पूरी.. रवाना होने लगी पोलिंग पार्टियां

लोकसभा चुनाव: महापर्व की तैयारी पूरी.. रवाना होने लगी पोलिंग पार्टियां

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा। इसके लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है। पूरे लोकसभा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए बिजनौर की बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र के 405 मतदान स्थलों समेत कुल 2133 मतदान स्थलों पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। इस महापर्व में करीब 20.56 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से सर्किट हाउस के पीछे स्थित ग्राउंड से पोलिंग पार्टियां रवाना हुई।

इसके लिए प्रशासन ने अधिग्रहीत किए गए छोटे व बड़े सभी वाहनों को तैयार रखवाया था। एडीएम प्रशासन गुलाबचंद ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए 431 भारी वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिसमें 243 बस तथा 188 मिनी बस शामिल हैं। इसके अलावा 277 हल्के वाहनों की व्यवस्था की गई है।

भारी वाहनों 13 और हल्के वाहनों में 35 वाहन रिजर्व में रखे गए हैं। सभी वाहनों की चेकिंग आदि के बाद सर्किट हाउस के पीछे स्थित प्रांगण में खड़ा करवाया है। उन्होंने बताया कि शांति व निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए 1901 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। जिनमें 7604 कार्मिक लगाए गए हैं। पूरे लोकसभा क्षेत्र को 138 सेक्टर व 16 जोन में बांटा गया है। बृहस्पतिवार सुबह सात बजे सभी पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है।

16 जोन और 135 सेक्टर में बांटे गए 721 मतदान केंद्र
पहले चरण में मुरादाबाद लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था का कड़ा चक्रव्यूह तैयार किया है। 721 मतदान केंद्रों को 16 जोन और 135 सेक्टर में बांटा गया है। जिसमें पैरामिलिट्री की 20 कंपनी, दो प्लाटून, पीएसी की आठ कंपनी और एक प्लाटून के अलावा सिविल पुलिस के जवान और होमगार्ड भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि मुरादाबाद लोकसभा सीट में आने वाली चार विधानसभा मुरादाबाद शहर, मुरादाबाद देहात, कांठ और ठाकुरद्वारा में 721 मतदान केंद्र और 1728 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें 206 अति संवेदनशील और 336 मतदेय स्थल संवेदनशील हैं। सभी मतदान केंद्रों को 16 जोन और 138 सेक्टर बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इनमें पैरा मिलिट्री फोर्स और पीएसी की 28 कंपनी और तीन प्लाटून लगाई गई हैं। इसके अलावा सिविल पुलिस के 63 इंस्पेक्टर, 809 सब इंस्पेक्टर, 4376 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, 2790 होमगार्ड तैनात रहेंगे।

डीएम और एसएसपी ने फोर्स को किया ब्रीफ
डीएम मानवेंद्र सिंह और एसएसपी हेमराज मीना ने बुधवार को पुलिस लाइन में फोर्स को ब्रीफ किया। डीएम ने सभी पुलिस अधिकारी, जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सहजता और शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन को कुशलता पूर्वक संपन्न कराने के आदेश दिए। एसएसपी हेमराज मीना ने कहा कि सभी की जिम्मेदारी है कि मतदान शांतिपूर्ण कराएं।

वह अपने हथियार किसी अंजान व्यक्ति को न सौंपें। इस दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चन्द, अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह, एसपी देहात संदीप कुमार मीना, एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया, एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।