Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करेंगी ये आदतें

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करेंगी ये आदतें

इन दिनों कई लोग मोटापे (Obesity) से परेशान हैं। बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकता है। अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग वर्कआउट से लेकर डाइटिंग तक वेट कंट्रोल करने के लिए लोग कई चीजें करते हैं। हालांकि वेट लॉस (Weight Loss) के लिए मेटाबॉलिज्म अच्छा होना भी जरूरी है। ऐसे में आप इन आदतों को अपनाकर मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकते हैं।

हमारे शरीर में होने वाले तरह-तरह के केमिकल रिएक्शन ही हमें एनर्जी देते हैं और दिनभर काम करने में मदद करते हैं। खाने को ब्रेक कर एनर्जी में बदलने वाली केमिकल रिएक्शन को मेटाबॉलिज्म कहा जाता है। शरीर में होने वाली यही केमिकल रिएक्शन जितने अच्छे होंगी मतलब आपका मेटाबॉलिज्म उतना ही अच्छा होगा और आप उतनी ही तेजी से और जल्दी अपनी कैलोरी बर्न करेंगे और उतनी ही तेजी से आपका वजन भी कम होगा।

मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाकर ही हम अपने आप को अधिक कार्य करने के लिए लंबे समय तक ऊर्जावान बनाते हैं और साथ ही अपना वेट लॉस भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे हम मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाकर अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

खुद को हाइड्रेटेड रखें
अपने मेटाबोलिक स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए सबसे पहली जरुरत है कि आप खुद से दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी के अधिक से अधिक सेवन का हमारे शरीर के स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण योगदान होता है।

ज्यादातर खड़े हो कर काम करें
अधिक समय तक बैठकर काम करने से हमारी कैलोरी कम ही जलती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप खड़े होकर ज्यादा से ज्यादा काम करें।

भारी काम भी करें
कुछ ऐसे भारी काम जो आप कर सकते हैं, उन्हें जरूर करें। इससे आपकी कैलोरी जल्दी और बहुत तेजी से कम होती है। इससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है। इसलिए भारी काम करने में कभी भी पीछे न हटें।

मिर्च-मसाले से न करें परहेज
मिर्च में मिलने वाला कैप्साइसिन हमारे मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि, कुछ लोगों को यह स्वाद पसंद नहीं है, लेकिन यह मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के लिए जरूरी है। इसलिए भले ही थोड़ी में ले, लेकिन मिर्च को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके साथ ही आप मसालों को कम मात्रा में सब्जियों में इस्तेमाल कर हम अपना औसत वजन बनाए रख सकते हैं।

अपनी नींद जरूर पूरी करें
नींद न पूरी होने के बहुत सारे नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, इसलिए पर्याप्त मात्रा नींद लेना स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी है। रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आती है। कई बार मोटापा नींद की कमी की वजह से भी होता है। इसलिए डेली 7-8 घंटे की नींद जरुर पूरी करें।