Monday , May 27 2024
Home / देश-विदेश / वेस्ट बैंक के शरणार्थी शिविर में इजरायली सेना का बड़ा ऑपरेशन, 14 लोग मारे गए

वेस्ट बैंक के शरणार्थी शिविर में इजरायली सेना का बड़ा ऑपरेशन, 14 लोग मारे गए

इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच वेस्ट बैंक के उत्तर में नूर शम्स शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए। वहीं इजरायली सेना ने कहा कि गुरुवार को शुरू हुए ऑपरेशन के दौरान सैनिकों ने 10 आतंकवादियों को मार गिराया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उन्हें शिविर से कई शव और घायल लोग मिले हैं।

इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच वेस्ट बैंक के उत्तर में नूर शम्स शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि गुरुवार को शुरू हुए ऑपरेशन के दौरान सैनिकों ने 10 आतंकवादियों को मार गिराया है। सीएनएन ने फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि उन्हें शिविर से कई शव और घायल लोग मिले हैं।

एक वीडियो हो रहा वायरल

निवासियों द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो में एक बुलडोजर एक इमारत को नष्ट करते हुए दिखाई दे रहा है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक आईडीएफ ने नूर शम्स शरणार्थी शिविर में 24 घंटे से अधिक समय तक ऑपरेशन को अंजाम दिया है इसके बाद इजरायली सेना शिविर से बाहर निकल गई। अन्य वीडियो में आईडीएफ के वहां से हटने के बाद एम्बुलेंस को शिविर में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है।

इजरायली सेना ने कही ये बात

निवासियों के अनुसार, इजरायली सेना ने क्षेत्र छोड़ दिया है। हालाँकि, वे अभी भी पास के शहर तुल्कर्म में मौजूद हैं। इससे पहले शनिवार को, आईडीएफ ने कहा कि उसके बलों ने गुरुवार को शुरू हुए ऑपरेशन के दौरान 10 ‘आतंकवादियों’ को मार गिराया और आठ वांछित संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय और समाचार एजेंसी वफा के अनुसार, मारे गए लोगों में कम से कम एक बच्चा और एक किशोर शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि आईडीएफ ने सामूहिक रूप से युवाओं को गिरफ्तार किया है और प्रमुख बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक एम्बुलेंस चालक दल को वेस्ट बैंक के एक अस्पताल के बाहर आईडीएफ द्वारा हिरासत में लिया गया और पूछताछ की गई। मंत्रालय ने ड्राइवर की पहचान मोहम्मद अवद अल्लाह मोहम्मद मूसा (50) के रूप में की है। इसमें कहा गया कि ड्राइवर मूसा फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) के साथ काम करता था। ड्राइवर घायल फिलिस्तीनियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयास कर रहा था। सीएनएन से बात करते हुए, पीआरसीएस ने कहा कि इजरायली सेना ने उसकी एम्बुलेंस पर गोलीबारी करके उसे मार डाला।

इजरायली सेना ने शिविर से विस्फोटक उपकरण बरामद किए

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को इजरायली सेना ने कहा कि तुलकेरेम के नजदीक वेस्ट बैंक के नूर शम्स शरणार्थी शिविर में आतंकवाद विरोधी छापे के दौरान कई फिलिस्तीनी बंदूकधारी मारे गए और चार सैनिक घायल हो गए। आईडीएफ ने कहा कि उसके सैनिकों और सीमा पुलिस अधिकारियों ने रात भर नूर शम्स में छापेमारी की, जिसके दौरान कई वांछित फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया गया, विस्फोटक उपकरण पाए गए और सुबह भर हुई झड़पों में कई बंदूकधारी मारे गए।