Monday , May 27 2024
Home / खास ख़बर / दमोह: महावीर जयंती पर रथ में सवार होकर निकले श्रीजी

दमोह: महावीर जयंती पर रथ में सवार होकर निकले श्रीजी

दमोह में रविवार को महावीर जयंती के अवसर पर भव्य शोभायात्रा शहर की सड़कों पर निकाली गई। जिसमें श्रीजी को रथ पर सवार किया गाया और उस रथ को श्रद्धालु अपने हांथ से खींचते हुए चल रहे थे। हजारों की संख्या में जैन समाज के लोग शोभायात्रा में चल रहे थे।

आचार संहिता के नियमों का पालन करते हुए शहर के सिटी नल से यह श्रीजी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में चांदी के पालने में श्रीजी को रथ पर सवार किया गया इस रथ को जैन समाज के लोग खींच रहे थे। शोभायात्रा सिटी नल से प्रारंभ हुई जो पुराना थाना, टाकीज तिराहा, घंटाघर होते हुए जैन स्कूल के समीप नसियाअंदर पहुंची जहां शोभायात्रा का समापन हुआ।

शोभा यात्रा में 9 रथ शामिल थे, जिसमें इंद्र इंद्राणी स्वरूप में श्रावक शामिल थे। बालिका मंडल की बच्चियों द्वारा ड्रम पर अपनी प्रस्तुति दी साथ ही बच्चे भी अपनी प्रस्तुति देते हुए चल रहे थे। शोभा यात्रा का जगह-जगह स्वागत सत्कार और भगवान महावीर जी की आरती उतारी गई। इसके अलावा कुंडलपुर में भी महावीर जयंती के मौके पर बड़े बाबा का विशेष पूजन किया गया। आचार्य समय सागर महाराज व मुनि संघ के सानिध्य में यहां पूरे दिन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।