Saturday , May 18 2024
Home / जीवनशैली / गर्मियों में शरीर को ठंडा रखेगा आंवला

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखेगा आंवला

अपने औषधीय गुणों से भरपूर आंवला कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है। इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने और पाचन गुणों की वजह से यह एक शक्तिशाली फल माना जाता है। खासकर गर्मियों में इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और हीटस्ट्रोक समेत गर्मियों की अन्य बीमारियों से बचाव होता है। जानते हैं इस डाइट में शामिल करने के 5 तरीके।

कई पोषक तत्वों से भरपूर आंवला (Amla) अपनी इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ ही अपने पाचन गुणों के कारण एक शक्तिशाली फल माना जाता है। इसमें हाई मात्रा में फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने, आंखों के स्वास्थ्य में सुधारने से लेकर वजन घटाने तक में मदद करते हैं। इतना ही नहीं गर्मियों में खास तौर पर यह शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने, हीटस्ट्रोक (Heat Stroke) और गर्मियों में होने वाली अन्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

ऐसे में आंवले को डाइट में शामिल कर आप इसके ढेरों फायदे उठा सकते हैं। लोग आमतौर पर आंवले को अचार या मुरब्बे के रूप में आंवला खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप अन्य कई तरीकों से भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं आंवले को अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ आसान तरीके-

मिंट आंवला जूस
गर्मियों में पुदीना और आंवला आपके सबसे अच्छे दोस्त साबित हो सकते हैं। इन दोनों की मदद से न सिर्फ शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है और यह पाचन को भी आसान बनाता है, जबकि आंवला आयुर्वेद में सबसे शक्तिशाली फलों में से एक है, जो विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए, बी1 और ई का भंडार है। इस जूस को बनाने के लिए आंवले को पानी और पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएं।

आंवला स्मूदी
आप आंवला को स्मूदी के रूप में अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। यह आपके नाश्ते का एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प साबित होगा। इसे बनाने के लिए आपको बस दही, केला, पालक और आंवला को एक साथ मिलाना होगा। इसमें मौजूद आयरन से भरपूर पालक मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

आंवला सलाद
गर्मी के मौसम में तरोताजा रहने के आप आंवला सलाद डाइट में शामिल कर सकते हैं। आंवला सलाद बनाने के लिए कटे हुए आंवले, खीरे, सेब और अनार को मिला लें। यह सलाद विटामिन से भरपूर है और इस हाइड्रेटिंग सलाद में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में हैं।

आंवला पॉप्सिकल्स
यह मौसम आइसक्रीम, शर्बत और फ्रोजन व्यंजनों के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है। ऐसे में आप आंवले की मदद से घर पर ही टेस्टी और रिफ्रेशिंग पॉप्सिकल्स बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आंवले के रस को फलों के टुकड़ों के साथ जमा दें। यह हाइड्रेटेड और ठंडा रहने का एक शानदार तरीका है।

आंवला चिया जूस
गर्मियों में भोजन में फाइबर शामिल करना और भी आवश्यक है, क्योंकि बेरहम गर्मी आपके शरीर को डिहाइड्रेट करने की कोशिश करती है। ऐसे में यह जूस बनाने के लिए चिया सीड्स को आंवले के रस में एक घंटे के लिए भिगो दें। चिया बीज क्रेविंग्स को शांत करते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं।