Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / 30 की उम्र तक आते-आते पुरुषों में बढ़ जाता है इन 5 समस्याओं का खतरा

30 की उम्र तक आते-आते पुरुषों में बढ़ जाता है इन 5 समस्याओं का खतरा

बढ़ती उम्र के साथ लोगों को सेहत से जुड़ी कई परेशानियां सताने लगती हैं, जो ध्यान न देने पर बड़ी बीमारियों में भी बदल जाती हैं। खासतौर से पुरुष अपनी सेहत का उतना ख्याल नहीं रखते हैं, जितना महिलाएं इसे लेकर सचेत रहती हैं। अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस या घर की व्यस्तता के चलते पुरुष अपने शरीर में दिखने वाले लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं और डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में, आज हम आपको बताएंगे सेहत से जुड़ी ऐसी 5 समस्याएं, जो पुरुषों में 30 की उम्र के बाद देखी जाती हैं और शुरुआत में ही ध्यान न देने पर बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं। आइए जानें।

कमजोर हड्डियां

30 की उम्र तक आते-आते बोन हेल्थ कमजोर होने लगती है। खानपान का ख्याल नहीं रखने पर शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिससे छोटी-मोटी में भी फ्रैक्चर का डर रहता है और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन बेहद जरूरी है और इसके साथ ही ऑफिस से घर और घर से ऑफिस वाली लाइफ में थोड़ा समय एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग के लिए भी आपको निकाल लेना चाहिए।

हार्ट डिजीज

बढ़ती उम्र के साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। गलत खानपान और रहन-सहन का सीधा असर आपकी हार्ट हेल्थ पर झलकने लगता है। ऐसे में कई लोगों को डायबिटीज की समस्या हो जाती है, तो वहीं धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता स्तर भी टेंशन खड़ी कर देता है। इसलिए आपको डाइट में तो बदलाव करना ही चाहिए, साथ ही शरीर को एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज को भी अपने रूटीन का पार्ट बना लेना चाहिए।

बढ़ता वजन

ऑफिस या घर में एक ही जगह बैठे-बैठे या स्ट्रेस और गलत ईटिंग हैबिट्स के चलते वजन बढ़ने की समस्या भी 30 की उम्र में आम होती है। ऐसे में, आपको शरीर पर बढ़ते फैट को नजरअंदाज करने के बजाय इससे छुटकारा पाने पर ध्यान देना है, जो कि खानपान और फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाकर ही मुमकिन हो सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण भी पुरुषों में पहले से नजर आने लगते हैं। अगर आप भी पेशाब में जलन, सोते समय पेशाब निकलना या अंडकोष में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो एक बार जरूर डॉक्टर से संपर्क कर लें, क्योंकि आगे चलकर यह गंभीर रूप भी ले सकता है।

गंजेपन की समस्या

उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में गंजेपन की समस्या भी काफी कॉमन है। इसका कारण तेज धूप में रहना, प्रदूषण, गलत खानपान, पोषक तत्वों की कमी आदि हो सकते हैं। ऐसे में इसे लेकर भी आपको शुरुआत में ही सावधानी बरतनी है, क्योंकि गंजापन ज्यादा बढ़ने पर इसे रोकना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है बिजी लाइफस्टाइल में आप खानपान में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का ख्याल रखें।