Monday , May 27 2024
Home / खास ख़बर / चारधाम यात्रा: यात्रियों की भीड़ और सुविधाओं का एक क्लिक पर होगा प्रबंधन

चारधाम यात्रा: यात्रियों की भीड़ और सुविधाओं का एक क्लिक पर होगा प्रबंधन

चारधाम यात्रा से संबंधित पूरी जानकारी और उससे जुड़े समाधान अब एक क्लिक पर हो सकेंगे। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) की ओर से एकीकृत डैशबोर्ड तैयार किया जा रहा है। इसमें सभी विभागों की भी सभी सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

पिछले दिनों राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली थी। इसमें उन्होंने चारधाम यात्रा को अत्याधुनिक तकनीकी से लैस करने पर खास जोर दिया था। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ड्रोन, मोबाइल ऐप आदि के माध्यम से चारधाम यात्रा को और सुविधाजनक बनाने पर जोर दिया था।

इस कड़ी में आईटीडीए ने एकीकृत डैशबोर्ड बनाना शुरू कर दिया है। इसी महीने राजभवन में इसका प्रस्तुतिकरण होगा और उम्मीद है कि अगले महीने तक यह डैशबोर्ड काम करना शुरू कर देगा। आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि इस डैशबोर्ड में करीब नौ विभागों को जोड़ा जा रहा है, जिनकी सभी सूचनाएं एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी। इसी हिसाब से सरकार यात्रा से जुड़ी दुश्वारियां दूर कर सकेगी और इसे आसान बना सकेगी।

भीड़ वाले दिन का पहले ही हो जाएगा प्रबंधन
आईटीडीए निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि इस डैशबोर्ड से पहले ही ये पता चल जाएगा कि किस दिन कितनी भीड़ आने वाली है। किस दिन हेली टिकट की ज्यादा बुकिंग है। जीएमवीएन की गेस्ट हाउस में उस दिन की कितनी बुकिंग और क्या उपलब्धता है। किस यात्रा मार्ग पर कहां सड़क बंद है और कहां कितने समय में खोली जा सकती है। ये भी पता चलेगा कि कितनी हेल्थ स्क्रीनिंग हुई। चारों धाम पर लगे कैमरा से पता चलेगा कि आज कितने लोगों ने दर्शन किए और अब तक कितने दर्शन हो चुके हैं। इससे इस यात्रा का पूरा प्रबंधन और आसान हो जाएगा।