Thursday , June 13 2024
Home / बाजार / NBFC के लिए संकट बन सकता है Unsecured Loans

NBFC के लिए संकट बन सकता है Unsecured Loans

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने आगाह किया है कि असुरक्षित लोन और पूंजी बाजार फंडिंग पर अत्यधिक निर्भरता लंबे समय में गैर-बैंक ऋणदाताओं के लिए संकट बन सकता है।

आरबीआई द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में गैर-बैंक वित्त कंपनियों के आश्वासन कार्यों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए उधार के लिए एल्गोरिदम पर अत्यधिक निर्भरता के खिलाफ भी चेतावनी दी।

उन्होंने “नियमों को दरकिनार करने” के लिए नियमों की “गुमराह या बुद्धिमान व्याख्या” की प्रवृत्ति पर आरबीआई की निराशा को भी सार्वजनिक किया और इसे वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए “महत्वपूर्ण खतरा” बताया।

स्वामीनाथन जे ने कहा कि

कुछ उत्पादों या असुरक्षित ऋण जैसे क्षेत्रों के लिए जोखिम सीमाएं लंबे समय तक टिकाऊ होने के लिए “बहुत अधिक” हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकांश एनबीएफसी में एक ही तरह का काम करने की चाहत है, जैसे कि रिटेल लोन, टॉप अप लोन या पूंजी बाजार फंडिंग। ऐसे उत्पादों पर अत्यधिक निर्भरता बाद में किसी समय दुःख ला सकती है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा असुरक्षित ऋणों पर जोखिम भार बढ़ाने के बाद, उधारदाताओं को ऐसे जोखिमों को बढ़ाने से रोकने के लिए, उधार ली गई धनराशि को पूंजी बाजार पर दांव लगाने की सुगबुगाहट थी, जिसके कारण आरबीआई को ऐसा करना पड़ा।

एल्गोरिथम-आधारित लोन देने के मुद्दे पर, उन्होंने कहा कि कई संस्थाएं पुस्तकों में वृद्धि में तेजी लाने के लिए नियम-आधारित क्रेडिट इंजन की ओर रुख कर रही हैं।

आरबीआई लेगा एक्शन

व्यक्तिगत लाभ के लिए नियमों को दरकिनार करने की प्रवृत्ति के बारे में बोलते हुए स्वामीनाथन ने कहा कि ऐसी प्रथाएं नियामक प्रभावशीलता को कमजोर करती हैं, बाजार में स्थिरता और निष्पक्षता से समझौता करती हैं।

इस तरह की प्रथाएं वित्तीय क्षेत्र में विश्वास और भरोसे को कम करती हैं, जिससे संभावित रूप से उपभोक्ताओं, निवेशकों और व्यापक अर्थव्यवस्था को जोखिम और कमजोरियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यह स्पष्ट रूप से कहा कि आरबीआई पर्यवेक्षी कार्रवाई शुरू करने में संकोच नहीं करेगा जैसा कि हाल के कदमों में प्रदर्शित किया गया है।

हाल के दिनों में एनबीएफसी का दबदबा बढ़ा है और अब वे बैंक ऋण का एक चौथाई हिस्सा रखते हैं, जबकि 2013 में यह छठा हिस्सा था।