Thursday , June 13 2024
Home / खेल जगत / आईपीएल 2024: देश को मिला गया दूसरा हार्दिक पंड्या, रफ्तार का सौदागर भी हुआ तैयार

आईपीएल 2024: देश को मिला गया दूसरा हार्दिक पंड्या, रफ्तार का सौदागर भी हुआ तैयार

आईपीएल 2024 शानदार रहा। कई खिलाड़ियों ने इसमें अपने हुनर दिखाए और नेशनल टीम का दावा पेश किया। हम आपको उन युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपना पहला या दूसरा सीजन ही खेल रहे थे और जिन्होंने इस सीजन अपने खेल से प्रभावित किया। साथ ही बेहतर भविष्य की उम्मीद जगाई। इस लिस्ट में कुछ भारतीय भी हैं तो कुछ विदेशी खिलाड़ी भी हैं।

पिछले साल भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। इस वर्ल्ड कप के बीच में भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे। तब भारत के सामने एक समस्या आन पड़ी थी जिसका जवाब नहीं मिला था। समस्या थी कि भारत के पास पांड्य का कोई विकल्प नहीं था। इससे पहले साल 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद जब पांड्या चोटिल हो गए थे तब भी टीम इंडिया को परेशानी हुई थी। लेकिन आईपीएल 2024 में भारत को एक ऐसा खिलाड़ी मिला है जिसे देख ये कमी पूरी होती दिख रही है।

आईपीएल 2024 शानदार रहा। कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद को रहा तीसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया। कई खिलाड़ियों ने इसमें अपने हुनर दिखाए और नेशनल टीम का दावा पेश किया। हम आपको उन युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपना पहला या दूसरा सीजन ही खेल रहे थे और जिन्होंने इस सीजन अपने खेल से प्रभावित किया। साथ ही बेहतर भविष्य की उम्मीद जगाई।

नीतीश रेड्डी
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने इस साल गजब की क्रिकेट खेली। इस टीम ने फाइनल में जगह बनाई। इस टीम से एक खिलाड़ी निकला वो थे नीतीश रेड्डी। रेड्डी पिछले साल भी खेले थे लेकिन इस साल उन्होंने ऐसा खेल दिखाया कि देखने वाले देखते रहे। बल्ले से तूफानी अंदाज तो गेंद से शानदार खेल। नीतीश ने दो मई को राजस्थान के खिलाफ जो पारी खेली थी वो देखने लायक थी। इस पारी में नीतीश ने तूफानी अंदाज दिखाया था और 42 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली थी।

नीतीश ने बताया कि वह निचले क्रम में आकर तेजी से रन बना सकते हैं और साथ ही प्रभावी गेंदबाजी कर रनों पर अंकुश लगा सकते हैं,विकेट भी निकाल सकते हैं। इसलिए उन्हें हार्दिक पांड्या के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। इस सीजन नीतीश ने 13 मैचों में 142.92 की स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाए। इस सीजन वह तीन विकेट लेने में भी सफल रहे।

मयंक यादव
लखनऊ सुपर जायंट्स से इस सीजन एक शानदार गेंदबाज निकला। इस गेंदबाज का नाम है मयंक यादव। मयंक ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से प्रभावित किया। मयंक ने 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने का दम है। उन्होंने इस बार आईपीएल सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी जिसकी स्पीड 156.7 है। मयंक हालांकि चार मैच बाद चोटिल हो गए लेकिन उन्होंने अच्छे तेज गेंदबाज बनने की उम्मीद जगाई है बशर्ते बीसीसीआई उनको अच्छे से मैनेज करे। चार मैचों में मयंक ने सात विकेट लिए। इसी सीजन उन्होंने डेब्यू किया।

जैक फ्रेसर मैकगर्क
ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज जैक फ्रैसर मैकगर्क ने इस सीजन पहली बार आईपीएल खेला। दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग उन्हें टीम में लेकर आए और इस युवा बल्लेबाज ने बताया कि वह टी20 के लिए मुफीद है। तूफानी अंदाज, तेजी से रन बनाने की ललक, अच्छे शॉट्स, ये सभी जैक में दिखा। इस सीजन जैक ने नौ मैच खेले और 234.04 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए। उनके बल्ले से चार अर्धशतक निकले। जैक को टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया है और डेविड वॉर्नर का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।