Tuesday , June 18 2024
Home / देश-विदेश / नवाज शरीफ जल्द ही राष्ट्रीय राजनीति में निभाएंगे अपनी भूमिका

नवाज शरीफ जल्द ही राष्ट्रीय राजनीति में निभाएंगे अपनी भूमिका

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ सक्रिय रूप से जल्द ही राष्ट्रीय राजनीति में अपनी भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। सनाउल्लाह ने कहा कि नामांकन पत्र सोमवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जारी किए गए जो मंगलवार दोपहर 12 बजे से पहले भी जारी रहेंगे।

सार्वजनिक और राजनीतिक मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ सक्रिय रूप से “जल्द ही राष्ट्रीय राजनीति में अपनी भूमिका निभाते हुए” दिखाई देंगे।

सोमवार को लाहौर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन ने पीएमएल-एन के संविधान द्वारा इंट्रा-पार्टी चुनाव की प्रक्रिया शुरू की और एक केंद्रीय कार्य समिति द्वारा एक चुनाव आयोग भी स्थापित किया गया था।

अब तक कुल 11 नामांकन हुए दाखिल
जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सनाउल्लाह ने कहा कि नामांकन पत्र सोमवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जारी किए गए, जो मंगलवार दोपहर 12 बजे से पहले भी जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार दोपहर 1 बजे की जाएगी और उम्मीदवार मंगलवार दोपहर 2:30 बजे (स्थानीय समय) तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने घोषणा की कि अब तक कुल 11 नामांकन जारी किए गए हैं और उम्मीदवारों की अंतिम सूची दोपहर 3 बजे (स्थानीय समय) जारी की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इसके बाद एक सामान्य परिषद का सत्र आयोजित किया जाएगा।

पूरी पार्टी पीएमएल-एन सुप्रीमो के नाम पर सहमत- राणा
राणा सनाउल्लाह ने कहा कि पीएमएल-एन मंगलवार शाम 5 बजे (स्थानीय समयानुसार) अपना अध्यक्ष चुनने के लिए मतदान करेगी। उन्होंने आगे कहा कि बशीर मेमन, इरफान-उल-हक सिद्दीकी, इशाक डार, राजा मुहम्मद फारूक, हाफिज हफीज-उर-रहमान और शाह गुलाम कादिर ने आज अपना नामांकन पत्र प्राप्त कर लिया है।

उन्होंने कहा कि असंतुष्ट पीएमएल-एन नेता शाहिद खाकन अब्बासी, जिन्होंने अप्रैल में एक नई राजनीतिक पार्टी पंजीकृत करने के लिए आवेदन किया था, भी अपना नामांकन जमा कर सकते हैं, हालांकि, जांच समिति पार्टी के अंतर-पार्टी चुनाव लड़ने के लिए उनकी पात्रता पर निर्णय लेगी।

नवाज शरीफ पर बोलते हुए सनाउल्लाह ने कहा कि पूरी पार्टी, पार्टी अध्यक्ष पद के लिए पीएमएल-एन सुप्रीमो के नाम पर सहमत है। उन्होंने कहा, हालांकि, अगर कोई और व्यक्ति आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए नामांकन दाखिल करना चाहता है तो पार्टी उसका स्वागत करेगी।

सनाउल्लाह ने आगे कहा कि नवाज शरीफ ने कायद-ए-आजम मुहम्मद अली जिन्ना के बाद पीएमएल-एन को एक लोकप्रिय सार्वजनिक पार्टी में बदल दिया। उन्होंने आगे कहा, कोई उम्मीदवार नहीं होने की स्थिति में पार्टी का अध्यक्ष निर्विरोध चुना जाएगा, अन्यथा हाथ उठाकर मतदान किया जाएगा।

नवाज शरीफ किसी से नहीं है नाराज- राणा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सार्वजनिक एवं राजनीतिक मामलों के सलाहकार राणा सनाउल्लाह ने कहा कि नवाज शरीफ किसी से नाराज नहीं हैं और राष्ट्रीय राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हैं। उन्होंने आगे कहा कि संघीय और पंजाब सरकार के सभी फैसले पीएमएल-एन सुप्रीमो की मंजूरी के बाद लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ की ओर से जारी किए जाने वाले कम बयान जल्द ही खत्म हो जाएंगे। उन्होंने आगे घोषणा की कि सत्तारूढ़ पीएमएल-एन पार्टी पदों में फेरबदल की सिफारिशों पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ के बाद शहबाज शरीफ अगले नेता होंगे जिनके नाम पर पूरी पार्टी राष्ट्रपति पद के लिए सहमत हो गई है।

सनाउल्लाह ने पाकिस्तान को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए अधिकतम प्रयास करने के लिए शहबाज शरीफ की सराहना की। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संबंध में एक सवाल के जवाब में सनाउल्लाह ने जवाब दिया कि वह इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान को चेतावनी देना जारी रखेंगे।

पीएमएल-एन नेता ने कहा कि वह पाकिस्तान के लोगों को लगातार चेतावनी दे रहे थे कि इमरान खान देश को बड़ी उथल-पुथल में धकेल देंगे।

उन्होंने कहा कि वह उन स्रोतों से अनभिज्ञ थे जो जेल में बंद पीटीआई संस्थापक को राजनीतिक गलतियां करने के लिए प्रेरित कर रहे थे, हालांकि, “मूर्खता” कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

शहबाज शरीफ ने 13 मई को दिया था इस्तीफा
पाकिस्तान स्थित डॉन ने बताया कि इससे पहले 18 मई को, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सेंट्रल वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूके) ने शनिवार को पार्टी के अध्यक्ष पद से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उन्हें कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नामित किया।

13 मई को, शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन अध्यक्ष के पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि “समय आ गया है” कि उनके भाई नवाज शरीफ “पार्टी के अध्यक्ष के रूप में अपनी सही जगह” वापस ले लें।

2018 में, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पीएमएल-एन अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, क्योंकि पाकिस्तान के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट (एससी) की पीठ ने एक फैसले में कहा था कि वें अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य हैं। वे संविधान के अनुसार पीएमएल-एन के प्रमुख के रूप में काम नहीं कर सकते।

इससे पहले अप्रैल में, पीएमएल-एन के पंजाब अध्यक्ष राणा सनाउल्लाह ने पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ से उनके खिलाफ दर्ज मामलों में राहत मिलने के बाद राष्ट्रपति पद संभालने का आग्रह किया था।